आषाढी़ अमावस्या 21 को श्रद्धालु अमावस्या मेला में न आए स्वयं बचे औरों को बचाएं

आषाढी़ अमावस्या 21 को श्रद्धालु अमावस्या मेला में न आए स्वयं बचे औरों को बचाएं

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में आषाढ़ मास की अमावस्या को देखते हुए एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिसमें जिला अधिकारी ने कहा कि 21 जून को अमावस्या के साथ-साथ सूर्यग्रहण भी है भीड़ हो सकती है जिसमें सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के स्थल पर रहकर मेला को सकुशल संपन्न कराएं। जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं से भी अपील की है कि अपने अपने घरों में रहकर ही भगवान श्री कामदनाथ जी की पूजन अर्चन करें अमावस्या मेला में न आए स्वयं बचे औरों को बचाएं इस बीमारी का इलाज मात्र सावधानी ही है।

उन्होने कहा कि कोरोनावायरस की महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतया अनुपालन कराएं भीड़ भाड़ एकत्र न होने पाए तथा कोई भी तीर्थयात्री बिना मास्क, गमछा के न चले यह अवश्य देखें। मंदिरों के अंदर पांच लोगों से अधिक का प्रवेश न कराया जाए।  उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि पूरे मेला क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था को अवश्य देख लें कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क, परिवहन, पुलिस व्यवस्था, पेयजल, पार्किंग, साफ-सफाई आदि सभी व्यवस्थाएं मेला से पूर्व सुनिश्चित कर ली जाए जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है वह अपनी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ मेला को सकुशल संपन्न कराएं।

उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी व जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में दवाओं आदि का छिड़काव कराएं मोबाइल शौचालय की भी व्यवस्था कराएं तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान दें कहीं पर कोई समस्या न हो। मेला के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य कराएं सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए जाएं बैनर बोर्ड आदि सभी व्यवस्थाएं करा लें सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राम घाट पर मां मंदाकिनी नदी की साफ सफाई , गोताखोर सीढियों की सफाई आदि सभी मेला से पूर्व करा लें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से कहा कि एंबुलेंस व आपातकालीन सेवाएं पूर्व की भांति कर ली जाए ताकि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान तथा जल निगम को निर्देश दिए की पेयजल व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित कराले परिक्रमा मार्ग की टंकियों की साफ-सफाई अवश्य कराएं। अपर पुलिस अधीक्षक श्री प्रकाश स्वरूप पांडे ने कहां की मेला को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है सभी सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेटो के साथ पुलिस बल भी रहेगा जो मेला को शांतिपूर्ण संपन्न कराएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि मेला से पूर्व सभी व्यवस्थाएं संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करा लें ताकि मेला के दौरान किसी भी श्रद्धालुओं को असुविधा न हो।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक श्री प्रकाश स्वरूप पांडे, समस्त उपजिलाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।