झांसी को लेकर सीएम योगी चिंतित, अलग से दिये ये निर्देश

मुख्यमंत्री सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास में एक उच्च स्तरीय बैठक कर अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने प्रत्येक शनिवार व रविवार को पूरे प्रदेश में स्वच्छता व सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाये जाने का निर्देश दिया है। इसी बैठक में मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड के झांसी में बढ़ते कोरोना के प्रभाव के चलते विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। 

झांसी को लेकर सीएम योगी चिंतित, अलग से दिये ये निर्देश

@ लखनऊ

दिन ब दिन कोरोना से पूरा प्रदेश दहलता जा रहा है। कोरोना ने अब पूरे प्रदेश में अपना जाल फैला लिया है। हालात यह हो गये हैं कि सीएम योगी ने कुछ चुनिंदा जनपदों में विशेष ध्यान रखने के लिए कहा है, क्योंकि यहां के हालात धीरे-धीरे बिगड़ते जा रहे हैं। मुख्यमंत्री की नजर बुन्देलखण्ड के झांसी सहित वाराणसी, बलिया, गाजियाबाद, कानपुर, बरेली, देवरिया और गोरखपुर में है। यहां उन्होंने विशेष सतर्कता बरतने की बात कही है।

सीएम योगी ने कहा है कि स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का कार्य कोविड-19 के साथ-साथ वेक्टर जनित रोगों को भी रोकने में काफी सहायक है। उन्होंने स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन के लिए जनपदवार नामित किए गए नोडल अधिकारियों को मुख्यालय से अपने-अपने प्रभारी जनपद के कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश भी दिए हैं।

झांसी में सैम्पल कलेक्शन में वृद्धि तेज करें
सीएम योगी ने कोरोना जांच क्षमता को बढ़ाकर 50000 टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर से 30000 टेस्ट, रैपिड एन्टीजन टेस्ट से 18000-20000 तथा ट्रूनैट मशीन से 2000-2500 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। उन्होंने जनपद वाराणसी, बलिया, गाजियाबाद तथा झांसी में सैम्पल कलेक्शन में वृद्धि करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके साथ ही अधिक संक्रमण वाले जिलों में मेडिकल जांच के लिए मोबाइल टेस्टिंग वैन का उपयोग किया जाए।   

जोखिम क्षेत्र में अभी भी दुकानें खुलने पर पूरी तरह से पाबन्दी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार से शुक्रवार तक सभी बाजार खुलेंगे। केवल जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) की दुकानें नहीं खुलेंगी। शनिवार तथा रविवार को बाजार बन्द रहेंगे। इस प्रकार पूरे प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बन्दी शनिवार तथा रविवार को होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि साप्ताहिक बन्दी के दौरान बाजारों में स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान संचालित किया जाए।  

सर्विलांस टीम संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की करे मेडिकल जांच
मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्विलांस टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करें। संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की मेडिकल टेस्टिंग की जाए। जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए। अस्पतालों में वरिष्ठ चिकित्सक राउण्ड अवश्य करें। उन्होंने पुलिस बल को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी सावधानियां बरतने के निर्देश भी दिए।

सात जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी, झांसी, कानपुर नगर, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, बलिया तथा आजमगढ़ में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिक संक्रमण वाले जनपदों में मेडिकल जांच के लिए मोबाइल टेस्टिंग वैन का उपयोग किया जाए।

(हिन्दुस्तान)

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0