मुख्यमंत्री योगी का फोकस रहा चित्रकूट धाम मण्डल पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चित्रकूटधाम मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा की...

मुख्यमंत्री योगी का फोकस रहा चित्रकूट धाम मण्डल पर

लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चित्रकूटधाम मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मण्डल के सांसद व विधायकों से संवाद भी किया।

महोबा और हमीरपुर के जिला अस्पतालों को किया जाएगा अपग्रेड
मुख्यमंत्री ने महोबा व हमीरपुर के जिला अस्पतालों को अपग्रेड किए जाने तथा खनन फण्ड से प्राप्त राशि का अस्पताल बनाने में उपयोग किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा देने तथा बांध बनाकर केन-बेतवा नदियों में उपलब्ध जल का सिंचाई में उपयोग किए जाने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें - देश में कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंची 40 लाख के पार 

चित्रकूट में पर्यटन विकास की कार्ययोजना को आगे बढ़ाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद चित्रकूट में पर्यटन की व्यापक सम्भावनाएं हैं। इसके लिए पर्यटन विकास की व्यापक कार्ययोजना को आगे बढ़ाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि डिफेन्स काॅरिडोर परियोजना के माध्यम से भी स्थानीय युवाओं के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फील्ड विजिट कर विकास कार्यों की स्थिति को मौके पर परखने के निर्देश दिए। चित्रकूट धाम मण्डल में पाइप पेयजल योजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति आवश्यक है। 

जिलाधिकारियों से विकास योजनाओं का लिया फीडबैक
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चित्रकूट धाम मण्डल के मण्डलायुक्त तथा जनपद बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट ओर महोबा के जिलाधिकारियों से विकास योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में संक्रमण रोकने को किए जाएं विशेष प्रयास : योगी आदित्यनाथ 

कुलपहाड़ स्प्रिंक्लर परियोजना से 2,700 हेक्टेयर क्षेत्र में होगी  सिंचाई 
मण्डलायुक्त ने बताया कि चित्रकूट धाम मण्डल में 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत के कुल 17 निर्माण कार्य हैं। जनपद बांदा में उच्चीकृत 300 शैय्यायुक्त मण्डलीय संयुक्त जिला चिकित्सालय बन रहा है। यह चिकित्सालय चार महीने में पूरा हो जाएगा। बुन्देलखण्ड पैकेज के अधीन कुलपहाड़ स्प्रिंक्लर परियोजना प्रगति पर है। इससे 2,700 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और कृषक लाभान्वित होंगे। अर्जुन सहायक परियोजना शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगी। इससे लोगों को सिंचाई व पेयजल प्राप्त होगा। 
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मण्डल के कुल लक्ष्य 16,095 आवासों में से अवशेष 676 आवासों को माह सितम्बर, 2020 के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जल संग्रहण के लिए वाॅटर स्टोरेज टैंक स्थापित किए जा रहे हैं। इससे पानी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में अगस्त के बाद सितम्बर में भी झमाझम बारिश के आसार, इस सप्ताह ऐसा रहेगा मौसम

सड़क मार्ग पर झूलते तार न मिलें
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सड़क मार्ग पर झूलते तार न मिलें। उन्होंने अन्तर्राज्यीय सीमा पर प्रदेश में प्रवेश स्थल पर तोरण द्वार बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजापुर-लालापुर को सड़क से जोड़ने के निर्देश देते हुए कहा कि यह गोस्वामी तुलसीदास व महर्षि वाल्मीकि से जुड़ा स्थल है और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उच्चीकृत 300 शैय्यायुक्त मण्डलीय संयुक्त जिला चिकित्सालय, बांदा को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए। उन्होंने बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे तथा अमृत योजना के अन्तर्गत चित्रकूट मण्डल में होने वाले कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किए जाने के निर्देश दिए।

चित्रकूट में परिक्रमा मार्ग बेहतर बनाने को कार्ययोजना करें तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट में परिक्रमा मार्ग को बेहतर तथा सुविधाजनक बनाए जाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मानिकपुर से कल्याणपुर होते हुए धारकुण्डी आश्रम तक के मार्ग के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत सभी कार्य समय पर पूरे किए जाएं। हर घर नल योजना का लाभ देते हुए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृत संकल्पित है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ से दिल्ली, वाराणसी और सुलतानपुर के लिए 5 से चलेंगी परीक्षा स्पेशल ट्रेनें 

जिलाधिकारी चित्रकूट ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मंदाकिनी नदी का पुनरोद्धार किया जा रहा है। इसमें मनरेगा के तहत प्रवासी श्रमिकों को बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि चित्रकूट में ‘मेरी छत मेरा पानी’ अभियान संचालित है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए मंदाकिनी नदी पर आरती और रामघाट पर लेजर शो की व्यवस्था की जाए।

हर घर नल योजना के तहत बिछायी जाएगी 5,500 किलोमीटर पाइप लाइन
जिलाधिकारी बांदा ने बताया कि जनपद बांदा में 10 करोड़ से 50 करोड़ रुपये तक की लागत की 12 परियोजनाएं संचालित हैं। गुढ़ाकलां पेयजल योजना की भौतिक प्रगति 99 प्रतिशत है। इससे सम्बन्धित समस्त कार्य माह सितम्बर, 2020 में पूरे हो जाएंगे। जनपद में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। हर घर नल योजना के तहत 5,500 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रस्तावित है।

हमीरपुर में एल-3 कोविड अस्पताल किया जाएगा स्थापित 
जिलाधिकारी हमीरपुर ने बताया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यमुना पुल से संगम होते हुए बेतवा पुल तक तटबंध का निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव विचार के लिए प्रेषित किया गया है। इसके स्वीकृत हो जाने से बाढ़ की त्रासदी से बचाव के साथ-साथ जनपद हमीरपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री  ने कोविड-19 के दृष्टिगत जनपद हमीरपुर में एल-3 कोविड अस्पताल स्थापित किए जाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - राष्ट्रपति पहली बार 47 शिक्षकों को वर्चुअल माध्यम से प्रदान करेंगे 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार'

महोबा ने पेयजल योजना से 24 गांव होंगे लाभान्वित
जिलाधिकारी महोबा ने बताया कि जनपद महोबा में 10 से 50 करोड़ रुपये तक की कुल 07 परियोजनाएं संचालित हैं। बड़खेरा ग्राम समूह पेयजल योजना से 24 गांव लाभान्वित होंगे। राजकीय पाॅलिटेक्निक कुलपहाड का 97 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0