मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नवनिर्मित बस स्टेशन चित्रकूट का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम नवनिर्मित बस स्टेशन चित्रकूट का लोकार्पण किया गया। अयोध्या, मथुरा, बनारस के लिए बसों का संचालन शुरू किया गया...

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नवनिर्मित बस स्टेशन चित्रकूट का किया लोकार्पण
Chief Minister inaugurated newly constructed bus station Chitrakoot through video conferencing

लोकार्पण के अवसर पर मंत्री नागरिक उड्डयन विभाग, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग उत्तर प्रदेश सरकार तथा जनपद के प्रभारी मंत्री  नंद गोपाल गुप्ता नंदी,  राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार  चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय,  सांसद बांदा चित्रकूट आरके सिंह पटेल, मानिकपुर विधायक आनंद शुक्ला, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, पूर्व सांसद  भैरों प्रसाद मिश्र, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना उपाध्याय, कामदगिरि प्रमुख द्वार के महंत मदन गोपाल दास जी महाराज, जिलाधिकारी शेषमणि पांडे, पुलिस अधीक्षक  अंकित मित्तल, मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार सहित संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि भगवान श्री राम की तपोस्थली में आज वेबकास्टिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री जी व परिवहन मंत्री  ने चित्रकूट बस स्टेशन का शुभारंभ किया मैं उन्हें बधाई देता हूं और शुभारंभ के अवसर पर  उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन करता हूं। हम सबको गर्व होना चाहिए कि चाहे वह हमारे जनपद के जनप्रतिनिधि, मंत्री, सांसद व विधायक हो यहां चित्रकूट के विकास कार्यों को उत्तर प्रदेश व भारत सरकार से लगातार प्रयास करके कराते हैं हम सब का सौभाग्य है, इस देश का मोदी जैसा प्रधानमंत्री नेतृत्व कर रहा है कहा कि आप सब लोगों ने वर्ष 2014 में लोकसभा के चुनाव में एक प्रधान सेवक के रूप में प्रधानमंत्री की बागडोर श्री मोदी जी को दिया और उन्होंने 2014 से लगातार विकास कार्य व जनता की सेवा करके 2017 में आप लोगों ने फिर से प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई।

यह भी पढ़ें : अगस्त में अयोध्या आ सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

इसके बाद उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान आप लोगों ने भारतीय जनता पार्टी को जिता कर एक साधु संत के हाथ में बागडोर दी जो आज वह प्रदेश की जनता के लिए लगातार कर कार्य कर रहे हैं और वह विकास कार्यों के लिए चिंतित भी रहते हैं।  कहा कि चित्रकूट धाम तीर्थ क्षेत्र है यहां पर जो आज बस स्टेशन का लोकार्पण हुआ उसमें जनपद की जनता के साथ साथ बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों को लाभ मिलेगा। चित्रकूट को अयोध्या, मथुरा, बनारस के लिए बसों का संचालन करके जोड़ने का काम किया गया है चित्रकूट डिपो भी बनाए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार  चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि चित्रकूट के बस स्टैंड के उद्घाटन अवसर पर संत महात्माओं, जनप्रतिनिधियों सहित सभी का आभार व्यक्त कर रहा हूं तीर्थ क्षेत्र के बस स्टेशन के उद्घाटन पर मैं अपने जनपद के भाई, बहनों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि भरतकूप से भगवतपुर कोलौहा की तरफ एक बस चलाया जाए।  मुख्यमंत्री जी का सदैव ध्यान  चित्रकूट के विकास पर रहता है वह मथुरा, अयोध्या की तरह चित्रकूट का नाम हमेशा अवश्य लेते हैं।

सांसद बांदा चित्रकूट आरके सिंह पटेल ने कहा कि भगवान कामता नाथ की कृपा से आज इस बस स्टेशन का लोकार्पण हुआ। वैश्विक महामारी के अवसर पर भी  मुख्यमंत्री जी व परिवहन मंत्री जी ने आज विभिन्न जनपदों के बस स्टेशनों का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया मैं उन्हें बधाई देता हूं चित्रकूट डिपो बनाए जाने के लिए प्रमुख सचिव परिवहन को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया है। उन्होंने रोडवेज के अधिकारियों से कहा कि चित्रकूट में चित्रकूट डिपो बंद करके चित्रकूट डिपो लिखकर बसें यहां से प्रदेश व अन्य जनपदों तथा देश पर जाएं ताकि चित्रकूट जनपद का नाम रोशन हो। एक एक बस स्टेशन मऊ, मानिकपुर, व राजापुर में भी बनाया जाए।उन्होंने रोडवेज के अधिकारियों से कहा कि एक बस बस स्टेशन चित्रकूट से मानिकपुर इटवा डुडैला,  होते हुए चित्रकूट भगवान कामतानाथ जी के दर्शन कराते हुए चलाई जाए तथा ददरी मारकुंडी रोड पर जो बस का संचालन कराया जा रहा था उसको भी शुरू कराया जाए।

विधायक मानिकपुर आनंद शुक्ला ने कहा कि यह आज चित्रकूट के लिए गौरव की बात है कि वर्षों की मांग पूरी हो रही है। आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्रीजी के कर कमलों द्वारा आज चित्रकूट बस स्टेशन का लोकार्पण किया गया।

यह भी पढ़ें : चीन ने अब डेप्सांग को बनाया नया मोर्चा

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष  चंद्र प्रकाश खरे ने कहां की आज हम सबका सौभाग्य है कि चित्रकूट का बस स्टैंड तैयार होकर आज शुभारंभ हुआ यहां के संत महंतों द्वारा भी लगातार मांग की जा रही थी की चित्रकूट में बस अड्डा बनाकर मथुरा, अयोध्या तथा अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ा जाए जो आज लोगों का सपना पूरा हुआ मैं सभी को बधाई देता हूं।

क्षेत्रीय प्रबंधक चित्रकूट धाम क्षेत्र बांदा रोडवेज  संजीव कुमार अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम चित्रकूट धाम क्षेत्र बांदा का नवसृजन अगस्त 2009 में झांसी क्षेत्र से पृथक कर हुआ था। क्षेत्र के अंतर्गत बांदा, महोबा, राठ एवं हमीरपुर डिपो संचालित है इसके अतिरिक्त क्षेत्र में कुलपहाड़ बस स्टेशन है तथा कर्वी बस स्टेशन नगर पालिका परिषद के किराए के भवन पर संचालित था। नवसृजन के समय क्षेत्र में परिवहन निगम की कुल 289 साधारण बसों का संचालन किया जाता था जो अब बढ़कर 403 बसों का संचालन कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज उद्घाटन अवसर के समय धर्मनगरी चित्रकूट से अन्य धार्मिक स्थलों को जोड़ते हुए पांच नई बसों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें दो बस मथुरा व दो बस अयोध्या तथा एक बस राजापुर चित्रकूट के लिए संचालित की जाएगी इसके साथ ही भविष्य में चित्रकूट धाम नगरी से विभिन्न धार्मिक स्थलों को जोड़ना है जिससे धार्मिक नगरी चित्रकूट धार्मिक स्थलों से सीधे जुड़ने से जनता को सीधे आवाजाही की सुविधा प्राप्त हो।

कार्यक्रम का संचालन भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री  राजेश जायसवाल ने किया। तदोपरांत सभी अतिथियों ने पूजा अर्चन कर बसों को हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान रोडवेज परिवहन विभाग के अधिकारी कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।