बुन्देलखण्ड में कोरोना से मौत का आंकड़ा एक सैकड़ा के करीब

बुन्देलखण्ड मैं वैश्विक महामारी कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 14 जिलों में बुंदेलखंड में 2951 संक्रमित मरीज हो चुके हैं और अब तक 94 लोगों की मौत हो चुकी है...

बुन्देलखण्ड में कोरोना से मौत का आंकड़ा एक सैकड़ा के करीब
Bundelkhand Corona Update

अगर कोरोना की रफ्तार नहीं थमी तो बहुत जल्दी यह बीमारी मौत का आंकड़ा एक सैकड़ा को पार कर सकती है और इसकी रफ्तार कब थमेगी किसी को पता नहीं है।

बुन्देलखण्ड में सबसे ज्यादा कोरोना ने झांसी में तबाही मचाई है, यहां अब तक 1156 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 46 लोगों की मौत हो गई है जबकि 756 अभी भी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। 354 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके है। अभी यहां मरीजों के मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। कई दिन तो यहां एक-एक दिन में सौ से डेढ़ सौ मरीज भी पाए गए हैं। इधर तीन-चार दिनों से बांदा में कोरोना ने रफ्तार पकड़ी है। यहां अब मरीजों की संख्या बढकर 173 हो गई है, इनमें 116 एक्टिव हैं और 56 ठीक हो कर घर जा चुके हैं। एक मरीज की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के खाली रुटों पर निजी बसें चलाने की तैयारी शुरु

इसी तरह जालौन में 239 संक्रमित मरीज हैं। इनमें 43 एक्टिव है और 188 ठीक हो चुके हैं। यहां 8 लोगों की मौत हुई है। हमीरपुर जनपद में 162 संक्रमित मरीज है। 62 एक्टिव हैं  96  ठीक हो चुके हैं और 4 ने जान गवाई दी। महोबा में 128 संक्रमित मरीज हैं, 59 सक्रिय हैं और  66 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इनमें से तीन की मौत हुई है। इसी तरह चित्रकूट में 116 मरीज है और मरीजों की संख्या 16 ऐक्टिव हैं, 98 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 2 मरीजों की मौत हो गई। वहीं ललितपुर में 119 मरीज हैं 104 एक्टिव है 12 स्वस्थ हो चुके हैं और तीन की मौत हुई है। इस तरह देखा जाए तो उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में कोरोना महामारी तेजी से रफ्तार पकड़ रही है जिसकी रोकथाम के लिए शासन व प्रशासन स्तर पर हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। उसके बाद भी यह बीमारी थमने का नाम नहीं ले रही है।

वही मध्य प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र की बात करें के यहां सर्वाधिक मरीज सागर में पाए गए हैं। सागर में 524 संक्रमित मरीज हैं, इनमें 91 एक्टिव हैं और 409 ठीक हो कर घर जा चुके हैं। यहां पर सबसे ज्यादा 24 मरीजों ने जान गंवा दी है। दतिया में 146 मरीज हैं इनमें 78  एक्टिव हैं ,67 स्वस्थ हो चुके हैं और एक की मौत हो चुकी है। छतरपुर जनपद में 105 मरीज संक्रमित है, इनमें 36 एक्टिव हैं और 68 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं यहां पर एक मरीज की मौत हुई है। दमोह में 72 संक्रमित मरीज हैं इनमें से 20 मरीज एक्टिव हैं और 52 ठीक हो कर घर जा चुके हैं। पन्ना में 68 मरीज है 9 एक्टिव हैं, 58 ठीक हो चुके हैं ।पन्ना और दमोह जनपद में किसी की मौत हुई है। वही जनपद निवाड़ी में सबसे कम 23 मरीज हैं इनमें से चार एक्टिव हैं 18 घर जा चुके हैं। और यहां एक मरीज की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना के मामले 11 लाख के पार

इस तरह बुन्देलखण्ड में 1394 मरीज एक्टिव है जबकि 1774 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं। मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जिस तरह मरीजों की संख्या बढ़ रही है वह आने वाले दिनों के लिए खतरे की घंटी है। स्वास्थ्य विभाग लगातार जनता से अपील कर रहा है कि आवश्यकता पड़ने पर ही घरों से बाहर निकले, अन्यथा घर पर ही रहें मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंस का पालन करें, मात्र यही मंत्र है जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे की जान बचा सकते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को इस मंत्र का पालन करना चाहिए।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0