मिट्टी के कार्य में माप बढ़ाकर लिखने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

मिट्टी के कार्य में माप बढ़ाकर लिखने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित
DM Banda Inspection

प्रवासी मजदूरों को मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराने के दृष्टिगत ग्रामों में चल रहे कार्य में विकासखंड महुआ के ग्राम पंचायत महुआ में चल रहे रामप्रकाश के चक से तिंदवारी रजबहा तक के सेक्टर में मिट्टी के कार्य में अधिक माप दर्शाने पर जिलाधिकारी ने जांच के दौरान ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया व तकनीकी सहायक के विरुद्ध पत्रावली प्रस्तुत करने के आदेश दिए।

जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने बताया कि वह आज विकासखंड महुआ पहुंचे, जहां तिंदवारी रजवाहा तक के सेक्टर में मिट्टी का कार्य चल रहा था और मजदूर वहां काम कर रहे थे, कार्य की एमबी देखी गई तथा एमबी के अनुसार मौके पर माप कराई गई तो एमबी के सापेक्ष स्थल पर कार्य नहीं पाया गया। एमबी में बढ़ाकर लिखी गई थी।

यह भी पढ़ें : झांसी में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, संख्या पहुंची 362 

अधिक धनराशि की नियमानुसार वसूली की कार्रवाई संबंधित से की जा रही है। मौके पर उपस्थित सचिव ग्राम पंचायत प्रमोद द्विवेदी तथा तकनीकी सहायक जब कोई संतोषजनक उत्तर नहीं पाए,  तो सचिव ग्राम पंचायत को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने तथा तकनीकी सहायक टी ए के विरुद्ध पत्रावली प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए, साथ ही चल रहे कार्य की एमबी के अनुसार माप कराने हेतु अधिशासी अभियंता ग्रामीण, अभियंत्रण प्रखंड बांदा को निर्देशित किया गया। जिला विकास अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि वह संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करें।

बाद में उन्होंने एन आर एल एम के अंतर्गत 8 जुलाई से जखनी गांव में महिला समूह को धागा बनाने हेतु दिए जा रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया और इसे अच्छा कार्य बताते हुए कहा कि इससे महिला समूह का उत्थान होगा तथा उन्हें स्वरोजगार का अवसर प्राप्त होगा।उन्होंने उपायुक्त एन आर एल एम को निर्देशित किया कि शासन को अनुरोध पत्र प्रेषित कर इन महिलाओं को निजी मशीनें दिलाए जाने की कार्यवाही कराएं, इससे खादी को बढ़ावा भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना संक्रमण रोकने को मुख्यमंत्री योगी ने दिया नया लक्ष्य, कहा- 35 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं

इसके बाद जिलाधिकारी ने ग्राम तुर्रा में स्थित प्राकृतिक जल स्रोत का निरीक्षण किया। मौके पर कुंड के चारों ओर निर्माण कार्य चलता हुआ मिला। कुंड की ओर जाने वाली दीवार को सुरक्षा की देश से अप्रैन बनाने के निर्देश दिए गए।