हमीरपुर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये प्रदेश में तीसरे पायदान पर

कोरोना संक्रमण काल में भी स्वास्थ्य कर्मियों के जज्बे में कोई कमी नहीं आई...

हमीरपुर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये प्रदेश में तीसरे पायदान पर
Hamirpur ranks third in the state for better health services.

अपनी जान जोखिम में डालकर स्वास्थ्य कर्मी कोरोना मरीजों को चंगा करने में जुटे हुए हैं, तो अन्य मरीजों का भी ईलाज पूरी शिद्दत से किया जा रहा है। इसी का परिणाम रहा कि हमीरपुर जनपद की रैंकिंग में सुधार हुआ है। जनपद का स्वास्थ्य महकमा स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में प्रदेश में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें : पहले पहिया निकला और फिर पलट गयी कार, एक की मौत

बीते मंगलवार को पोर्टल के जरिए जब जून माह की रैंकिंग जारी हुई तो स्वास्थ्य विभाग की बांछें खिल गई। भारत सरकार द्वारा संचालित एचएमआईएस (हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम) और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित यूपीएचएमआईएस पोर्टल के जरिए प्रतिमाह सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग जारी की जाती है। जिसमें 14 सूचकांक गर्भवती महिलाओं की संपूर्ण प्रसव पूर्व जांच, हीमोग्लोबिन की जांच, सामान्य एवं सिजेरियन प्रसव, प्रसव पश्चात देखभाल, परिवार कल्याण की योजनाएं, संपूर्ण टीकाकरण, टीबी की जांच, गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच, विभिन्न कार्यक्रमों में आशा कार्यकर्ताओं को प्राप्त मानदेय तथा आंकड़ों की गुणवत्ता की उपलब्धियों को आधार मानते हुए सभी जिलों की रैंकिंग जारी की जाती है। पोर्टल पर जारी रैंकिंग में यूपी हेल्थ डैशबोर्ड पर हमीरपुर को तीसरा स्थान मिला है, जो जनपद के लिए बड़ी उपलब्धि है।

यह भी पढ़ें : राम मन्दिर भूमि पूजन रोकने वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने दिया निर्णय

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने शुक्रवार को बताया कि स्वास्थ्य कर्मी आज कोरोना संक्रमण जैसे विपरीत हालातों में भी काम कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि आज जनपद को प्रदेश में तीसरी रैंक मिली है। इसके लिए उन्होंने पूरी टीम को बधाई दी। एनएचएम के जिला प्रबंधक सुरेंद्र साहू ने बताया कि इससे पूर्व अप्रैल माह में जनपद की इसी पोर्टल में 61वीं रैंक थी। मई में चौथी और जून में तीसरी रैंक मिली है। अब आगे उनकी टीम की कोशिश होगी कि इस रैंक में भी सुधार किया जाए।

(हिन्दुस्थान समाचार)

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0