लखनऊ के आठ नए रुटों पर चलेगी सौ इलेक्ट्रिक बसें

नगरीय परिवहन राजधानी लखनऊ के आठ नए रुटों पर सौ इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा। इन रुटों पर अब स्मार्ट सिटी ​के तहत पहले सड़क का निर्माण किया जाएगा...

लखनऊ के आठ नए रुटों पर चलेगी सौ इलेक्ट्रिक बसें
लखनऊ के आठ नए रुटों पर चलेगी सौ इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ

नगरीय परिवहन के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह ने मंगलवार को बताया कि केन्द्र सरकार की योजना के तहत उप्र के 13 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। इसके लिए अभी लखनऊ में आठ नए रुट चिन्हित किए गए हैं। इन आठ रुटों पर स्मार्ट सिटी के तहत पहले सड़क ​का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद आठ रुटों पर सौ इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें : मथुरा : जन्माष्टमी से पूर्व इस्कॉन मंदिर में विदेशी भक्तों सहित 22 लोग कोरोना संक्रमित, मंदिर सील

उन्होंने बताया कि लखनऊ के आठ रुटों पर सड़क निर्माण से चार्जिंग स्टेशन बनाने में करीब तीन से चार महीने का समय लग जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी में इंटेलीजेंट ट्रांस्पोर्ट सिस्टम लागू किया जाएगा। इससे राजधानी की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। 

संयुक्त निदेशक ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए कानपुर, आगरा, मथुरा, प्रयागराज, मेरठ, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, अलीगढ़, गाजियाबाद और झांसी में रुट तय किए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक बसों के चलने राजधानी सहित अन्य शहरों में प्रदूषण कम होगा। साथ ही बसों को तेज गति से चलाने के लिए सड़के भी अच्छी बनेंगी। 

यह भी पढ़ें : लखनऊ : चारबाग स्टेशन पर शॉर्ट सर्किट से दो एटीएम जलकर राख हुए

हिन्दुस्थान समाचार