संचारी रोग माह का विधायक ने फीता काटकर किया शुभारंभ

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा ने जिला अस्पताल में फीता काटकर और जागरुक वैन एवं फागिंग वैन को हरी झंडी दिखाकर किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि सरकार संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सजग है। स्वास्थ्य विभाग भी संचारी रोगों को नियंत्रण के लिए लगा है। जनमानस को अभियान के दौरान सहयोग करना चाहिए।

संचारी रोग माह का विधायक ने फीता काटकर किया शुभारंभ
Communicable Disease

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अल्पना बरतारिया ने कहा कि संचारी रोग के लिए 1 जुलाई से 31 जुलाई तक पूरे माह अभियान चलाया जाना है। इसमें एक से 15 जुलाई तक जागरुकता के कार्यक्रम होंगे। जबकि 16 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान का आयोजन किया जाएगा। हालांकि इस बार दस्तक अभियान का स्वरुप बदला होगा। आशा वर्कर लोगों के घरों की कुंडी नहीं खटखटाएंगी, उनके घर के दरवाजे पर खड़े होकर ही लोगों के बारे में जानकारी लेंगी और उन्हें जागरुक करेगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (संचारी रोग) डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका के साथ मिलकर शहर में फागिंग का काम किया जाएगा। इसके अलावा जागरुकता के अन्य कार्यक्रम होंगे।

यह भी पढ़ें : बांदा जनपद में शुरू हुआ संचारी रोग नियंत्रण अभियान

जिला मलेरिया अधिकारी डा. जीएस स्वर्णकार ने बताया कि इस बार अभियान की थीम संचारी रोगों पर सीधा वार रखी गई है। विभागीय टीम घरों में जाकर लोगों को सलाह देंगी कि बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। झोलाछाप चिकित्सकों से इलाज कराने से बचें और बिना चिकित्सक की सलाह के दवाइयों का सेवन न करें। उन्होंने बताया कि टीमें गठित कर दी गई और उन्हें ट्रेनिंग भी दे दी गई है। इस दौरान जिला अस्पताल के सीएमएस डा. एके सक्सेना, मलेरिया इंस्पेक्टर सुरेश नागर, रियाजुल, शशि कुमार त्रिपाठी, धीरेंद्र राठौर, रामू निरंजन, अनिल चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।