इस महिला की उम्मीदवारी से ट्रंप हुए हैरान

अमेरिका राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो वाइडन ने भारतीय मूल की महिला को अपने सहयोगी के रूप मे चुना है। जो वाइडन ने एक ऐसा फैसला लिया है , जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। इसलिये शायद ट्रंप हैरान हैं कि उनके चुनाव पर कितना बड़ा असर पड़ सकता है...

इस महिला की उम्मीदवारी से ट्रंप हुए हैरान
इस महिला की उम्मीदवारी से ट्रंप हुए हैरान

अमेरिका राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो वाइडन ने भारतीय मूल की महिला को अपने सहयोगी के रूप मे चुना है। जो वाइडन ने एक ऐसा फैसला लिया है , जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। इसलिये शायद ट्रंप हैरान हैं कि उनके चुनाव पर कितना बड़ा असर पड़ सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं हैरान हूँ कि वाइडन ने स्वयं के साथ अभद्रता करने वाली महिला को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। असल में यह ट्रंप की परेशानी का कारण भी है कि भारतीय मूल के वोटर कहीं वाइडन को मतदान ना कर जाएं , वहीं ये सत्य है कि वाइडन ने भारतीय वाटर्स को साधने की दृष्टि से ही कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।

जे. वाइडन ने यह तुरुप कार्ड खेलकर ट्रंप को सोचने पर मजबूर कर दिया है। चूंकि कमला हैरिस पहले राष्ट्रपति भी बनना चाहती थीं मगर बाद में उन्होंने चुनाव लड़ने से इंकार करते हुए यह कहा था कि उनके पास आर्थिक संसाधन कम हैं।

अब विश्व भर मे कयास लगाया जा रहा है कि भारतीय मूल की सहयोगी होने के कारण जे वाइडन को चुनाव मे बढ़त हासिल हो सकती है। वह अमेरिका मे राष्ट्रपति पद के लिए चुने जा सकते हैं परंतु डोनाल्ड ट्रंप अभी भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

भारतीय मूल की कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर भारतीयों के हृदय में खुशी की लहर स्वयं दौड़ पड़ी है और यही वजह है कि जे वाइडन अब और अधिक मजबूत उम्मीदवार नजर आ रहे हैं।  

लेखक: सौरभ द्विवेदी, समाचार विश्लेषक