बकरीद पर विवाद के बीच योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन चीजों पर रहेगी रोक

कोरोना के संक्रमण के बीच एक बार फिर से यूपी की राजनीति गर्मा गयी है। सपा के सांसद शफीकुर्रहमान द्वारा बकरीद पर बाजारों और मस्जिदों को खोलने की वकालत की तो वहीं भाजपा ने उन्हें नसीहत देते हुए घर पर रहकर नमाज पढ़ने की बात कही है। और इसी बीच यूपी की योगी सरकार ने बकरीद जैसे संवेदनशील त्यौहार को लेकर एक गाइडलाइन जारी कर दी है।

बकरीद पर विवाद के बीच योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन चीजों पर रहेगी रोक

कोरोना के संक्रमण के बीच एक बार फिर से यूपी की राजनीति गर्मा गयी है। सपा के सांसद शफीकुर्रहमान द्वारा बकरीद पर बाजारों और मस्जिदों को खोलने की वकालत की तो वहीं भाजपा ने उन्हें नसीहत देते हुए घर पर रहकर नमाज पढ़ने की बात कही है। और इसी बीच यूपी की योगी सरकार ने बकरीद जैसे संवेदनशील त्यौहार को लेकर एक गाइडलाइन जारी कर दी है।

यह भी पढ़ें : एन-95 मास्क को किया बैन, सेहत के लिए ठीक नहीं

क्या कहा था शफीकुर्रहमान ने -
सहारनपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान ने योगी सरकार से बीते 19 जुलाई को मांग की थी कि

"बकरीद के मुबारक मौके पर बाजारों को खोला जाना चाहिये, ताकि लोग जानवर इत्यादि की खरीददारी कर सकें। इसके साथ मस्जिद और ईदगाहों को भी खोला जाना चाहिये, ताकि कोरोना वायरस को खत्म करने की दुआ मांग सकें। चूंकि कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज मिला नहीं है, इसका मतलब है कि कोरोना बीमारी नहीं बल्कि अल्लाह की ओर से हमें दी जा रही पापों की सजा है। सबसे अच्छा इलाज इसका यह है कि हम अल्लाह से दुआ करें।"

भाजपा के संगीत सोम ने दिया जवाब-
भाजपा के फायर ब्रांड नेता माने जाने वाले संगीत सोम जो यूपी के सरधना से विधायक हैं, ने कहा कि,

"प्रदेश में उनकी खाला की सरकार नहीं है, सरकार ने कोविड 19 की गंभीरता को देखते हुए जो नियम बनाये हैं, उनका पालन करना हर किसी का कर्तव्य है।"

आपको बता दें कि इसी बीच हिन्दुओं का भी पवित्र महीना सावन चल रहा है, जिसमें सरकार ने कांवड़ यात्रा समेत तमाम धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन में भी प्रतिबन्ध लगा रखा है। ऐसा इस लिए किया गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके। ज्यादा भीड़ होने से इसका संक्रमण तेजी से फैलता है, और इसे लेकर यूपी की योगी सरकार बेहद सतर्क है।

यह भी पढ़ें : वेंकैया ने राज्यसभा के नवनिर्वाचित 45 सदस्यों को दिलाई शपथ

 योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन 
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के निर्देश पर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच.सी. अवस्थी ने पूरे प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है, जो इस प्रकार है-

  • धर्मगुरूओं को बकरीद का त्यौहार घर पर ही मनाने, सामूहिक रूप से नमाज अदा न किये जाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाये।
  • पुलिस द्वारा वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाए। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • एलआईयू एवं अन्य सूचना तंत्रों को सक्रिय करें एवं कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं का तत्काल संज्ञान लेते हुए प्रभावी कार्यवाही की जाए।
  • सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। भ्रामक सूचना/प्रसारित होने पर विधिक कार्यवाही करते हुए प्रभावी खंडन किया जाए। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • त्योहार रजिस्टरों का परिशीलन कर ऐसे संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करें जहां घटनाएं होने की संभावना हो। ऐसे सभी स्थानों का संवेदनशीलता के आधार पर सक्षम अधिकारी द्वारा भ्रमण किया जाए एवं समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  • थाने पर उपलब्ध रजिस्टर नंबर 8 की प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाए। असामाजिक/सांप्रदायिक तत्वों की सूचियों को अद्यावधिक किया जाए और तदनुसार आवश्यकता पड़ने पर इन सांप्रदायिक एवं अवांछनीय तत्वों के विरुद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही की जाए। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • थानाध्यक्ष व क्षेत्राधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएं कि वह छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लें तथा घटनास्थल का तत्काल निरीक्षण करें। विद्यमान विवाद को हल करने तथा सांप्रदायिक संवेदनशीलता को समाप्त करने हेतु कड़े एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित करें।
  • विगत वर्षों में बकरीद के अवसर पर कुर्बानी/नमाज आदि को लेकर यदि कोई विवाद परिलक्षित हुआ हो तो उसका निस्तारण कर लिया जाए। इसी क्रम में यदि कोई नया विवाद प्रकाश में आया हो तो समय रहते उसका निस्तारण करा दिया जाए। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • मिश्रित आबादी एवं संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की जाए।
  • प्रातः कालीन चेकिंग हेतु माॅर्निंग पार्टी का गठन समस्त थाना क्षेत्रों में किया जाए। इस टीम द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास आपत्तिजनक बैनर पोस्टर वस्तुएं इत्यादि होने पर समय रहते आवश्यक कार्यवाही की जाए।
  • जनपद के अपराधी गुंडा एवं सांप्रदायिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जाए एवं आवश्यकतानुसार निरोधात्मक विधिक कार्यवाही की जाए।
  • आतंकवादी घटनाओं के दृष्टिकोण से संवेदनशील क्षेत्रों में एंटी सेबोटाज चेक, एक्सेस कंट्रोल तथा क्यूआरटी का व्यवस्थापन किया जाए।
  • सीसीटीवी कैमरा के व्यवस्थापन हेतु संवेदनशील स्थानों चैराहों का चयन तथा वीडियोग्राफी की टीमों का गठन करा लिया जाए।
  • जनपद में उपलब्ध पुलिस बल की समीक्षा करने तथा अधिक से अधिक संख्या में पुलिस बल का व्यवस्थापन कानून व्यवस्था बनाए रखने में किया जाए। दंगा निरोधी उपकरणों से सुसज्जित रिजर्व पुलिस बल तैयारी हालत में रखा जाए।
  • बकरीद के अवसर पर जनपदों को जोन व ट्रैक्टर में विभाजित करते हुए प्रत्येक जोन व सेक्टर में मजिस्ट्रेट एवं समकक्ष पुलिस अधिकारी व पर्याप्त पुलिस बल नियुक्त किया जाये। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • सांप्रदायिक हाॅटस्पाॅट पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पिकेट की भी आवश्यकता अनुसार तैनाती की जाए।
  • यूपी 112 के वाहनों को बकरीद के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों, मार्गों में व्यवस्थापन किया जाए।
  • गोवध जैसी घटनाओं तथा गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं।
  • नमाज के समय ईदगाह व मस्जिदों के निकट नमाजियों के आवागमन के मार्गों पर सूअरों व अन्य जानवरों का विचरण ना होने पाए।
  • खुले स्थानों में कुर्बानी या गैर मुस्लिम क्षेत्रों से खुले रूप में मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • गैर मुस्लिम धार्मिक स्थलों के निकट तथा गैर मुस्लिम क्षेत्रों सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी के अवशेष पड़े होने पर विवाद उत्पन्न हो सकता है, अतः इस संबंध में पूर्ण सतर्कता बरती जाए।
  • प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी के अफवाहों पर विशेष सतर्कता बरती जाए।
  • ईद-उल-जुहा यानि बकरीद का त्यौहार 1 अगस्त को तथा श्रावण मास का अंतिम सोमवार 3 अगस्त को पड़ेगा। अतः विशेष सतर्कता करें एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम
  • अग्रिम पंक्ति में कार्यरत पुलिसकर्मियों को संक्रमित होने से बचाने हेतु ग्लब्स, मास्क एवं शील्ड उपलब्ध कराया जाए एवं इसके उपयोग करने के संबंध में सतत पर्यवेक्षण किया जाए। ड्यूटी के दौरान सामाजिक दूरी के सिद्धांतों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0