राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में 133वीं डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती मनाई गई

भारतीय संविधान को आकार देने में डॉ. अंबेडकर ने जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उसे एक भावपूर्ण भाषण में स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया...

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में 133वीं डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती मनाई गई

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा 14 अप्रैल, 2024 को डॉ. भीमराव अंबेडकर की 133वीं जयंती के उपलक्ष्य में श्रद्धा और चिंतन की भावना से गूंज उठा। सेमिनार हॉल में अपराह्न 3:30 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में दूरदर्शी नेता को श्रद्धांजलि दी गई। जिन्होंने जीवन भर सामाजिक सुधार और न्याय का समर्थन किया।

एकत्रित लोगों को एक बहुआयामी कार्यक्रम में शामिल किया गया, जिसमें डॉ. अंबेडकर की समृद्ध विरासत का जश्न मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत उनके उल्लेखनीय जीवन और उपलब्धियों के ज्ञानवर्धक सिंहावलोकन के साथ हुई, जिसमें एक विद्वान, न्यायविद् और राजनीतिक नेता के रूप में उनके गहरे प्रभाव पर प्रकाश डाला गया, जिन्होंने भारत पर एक अमिट छाप छोड़ी।

यह भी पढ़े : रामनवमी पर रामलला का ब्रह्म मुहूर्त से रात्रि 11 बजे तक होंगे दर्शन : चम्पत राय

एक मार्मिक गायन प्रदर्शन में अस्पृश्यता का विषय गहराई से गूंजा, जिसमें सामाजिक भेदभाव के खिलाफ डॉ. अंबेडकर की अटूट लड़ाई की गूंज सुनाई दी। इसके बाद एक मनोरम एकल नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसमें उनके जीवन के संघर्षों और विजयों के तत्वों को एक साथ पिरोया गया।

भारतीय संविधान को आकार देने में डॉ. अंबेडकर ने जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उसे एक भावपूर्ण भाषण में स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया, जो भारतीय लोकतंत्र के मूल ढांचे पर उनके स्थायी प्रभाव को रेखांकित करता है। एक जीवंत नृत्य प्रदर्शन ने उनके शानदार जीवन के मील के पत्थर को चित्रित करने का काम किया, जिससे सभी उपस्थित लोगों को उनकी अदम्य भावना से प्रेरणा मिली।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड से हरिद्वार जाने वाले यात्रियों को रेलवे ने दी सौगात, 17 से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

यह दिन न केवल एक स्मरणोत्सव के रूप में बल्कि सामाजिक सक्रियता और जागरूकता के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करता है। डॉ. अम्बेडकर और जाति पर एक विचारोत्तेजक नुक्कड़-नाटक (नुक्कड़ नाटक) ने सामाजिक न्याय और समानता के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत को जन्म दिया।

निदेशक महोदय, प्रोफेसर एस.पी. शुक्ला ने समकालीन सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में डॉ. अम्बेडकर की शिक्षाओं की स्थायी प्रासंगिकता पर जोर देते हुए अपनी गहन अंतर्दृष्टि साझा की।

यह भी पढ़े : महोबा : युवक ने फर्जी समाज कल्याण अधिकारी बनकर की जालसाजी, मुकदमा दर्ज

सौहार्द और उत्सव की भावना में, छात्रों के बीच मीठे व्यंजन और केक वितरित किए गए, जिससे इस अवसर पर मिठास का स्पर्श हुआ और एकता और एकजुटता की भावना को बढ़ावा मिला।

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती का आयोजन उनकी स्थायी विरासत और भारतीय समाज में समानता और न्याय के लिए चल रहे संघर्ष की मार्मिक याद दिलाता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0