कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को तैयार मंडल के 20 अस्पताल

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर मंडल के अस्पतालों ने हर जरूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली है...

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को तैयार मंडल के 20 अस्पताल

  • कोविड अस्पतालों में सफल रहा मॉक ड्रिल 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर मंडल के अस्पतालों ने हर जरूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली है। इस लहर का बच्चों पर ज्यादा प्रभाव होने की आशंका  के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है।  तैयारियों को परखने को लेकर चित्रकूटधाम मंडल के चारों जनपदों में शुक्रवार को पूर्वाभ्यास किया गया। मंडल के 20 अस्पतालों में मॉक ड्रिल के जरिए तैयारियों को परखा गया। नोडल अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मामूली कमियां मिलने पर सुधार के निर्देश दिए। 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, इस पर शासन के निर्देश पर विभिन्न तैयारियां की गई हैं। इनमे कोविड अस्पतालों के अलावा प्रत्येक जनपद के चार-चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट (पीकू) वार्ड स्थापित किए गए हैं। शासन से नियुक्त किए गए बांदा जनपद के नोडल अधिकारी/संयुक्त निदेशक डा. सुनील पांडेय (लखनऊ) ने जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज में पीकू वार्ड की व्यवस्थाएं देखीं।

यह भी पढ़ें - मैं पाक तुम नापाक, वित्तीय अधिकार सीज होने पर चेयरमैन ने उखाड़े गड़े मुर्दे

यहां मरीज की एंट्री से लेकर उसे स्ट्रेचर पर ही ऑक्सीजन देने के साथ सारे चेकअप, ऑब्जरवेशन और आकस्मिक कक्ष में भर्ती की प्रक्रिया की गई। इसके बाद मरीज की कंडीशन के सामान्य वार्ड, आईसीयू और यदि बच्चा है तो पीकू वार्ड में भर्ती करने का भी पुनर्भ्यास किया गया। यहां तैनात स्टाफ को और प्रशिक्षण के निर्देश दिए। निरीक्षण में सीएमओ डा. वीके तिवारी, सीएमएस डा. यूबी सिंह भी मौजूद रहे। 


इसी तरह चित्रकूट जनपद में नोडल अधिकारी डा. आरबी गौतम ( अपर निदेशक, चित्रकूटधाम मंडल), हमीरपुर में नोडल अधिकारी डा. नरेश सिंह तोमर (संयुक्त निदेशक ) और महोबा में नोडल अधिकारी डा. सुधीर कुमार यादव (संयुक्त निदेशक ) कोविड अस्पतालों में बने पीकू वार्डों का निरीक्षण किया। पूर्वाभ्यास के दौरान मामूली कमियां मिलने पर सुधार के निर्देश दिए। 

यह भी पढ़ें - श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पूर्व लड्डू गोपाल श्रंगार प्रतियोगिता की रही धूम


मंडल के 20 कोविड अस्पतालों में पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट (पीकू) वार्ड तैयार हैं। बांदा मेडिकल कालेज में 110 तथा जिला अस्पताल में 40 बेड हैं। जसपुरा, नरैनी, बबेरू व बहेरी में 10-10 बेड हैं। चित्रकूट के कोविड अस्पताल खोह में 100 बेड हैं।  रामनगर, मऊ, मानिकपुर व शिवरामपुर सीएचसी में 10-10 बेड हैं। हमीरपुर की सीएचसी में 40 बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा मौदहा, नौरंगा व छानी सीएचसी में 10-10 बेड हैं। महोबा के श्रीनगर कोविड अस्पताल में 40 पीकू वार्ड हैं। इसके साथ ही कबरई, चरखारी, पनवाड़ी व जैतपुर सीएचसी में 12-12 बेड तैयार किए गए हैं ।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की एक और बेटी केबीसी की हॉट सीट पर बैठी और जीतने में हुई कामयाब 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0