कानपुर की सड़कों पर 20 और दौड़ पड़ी ई बसें, शहरवासियों के चेहरों पर आई मुस्कान

औद्योगिक नगरी कानपुर में बीते दिनों 20 इलेक्ट्रिक बसों का विभिन्न सड़कों पर संचालन किया गया था। उसी क्रम को आगे बढ़ाते..

कानपुर की सड़कों पर 20 और दौड़ पड़ी ई बसें, शहरवासियों के चेहरों पर आई मुस्कान

  • नये साल के पहले दिन भी चलेंगी 20 नई ई बसें, 40 बसें नये साल में और आएंगी

औद्योगिक नगरी कानपुर में बीते दिनों 20 इलेक्ट्रिक बसों का विभिन्न सड़कों पर संचालन किया गया था। उसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को 20 और ई बसों का संचालन कर दिया गया। इस प्रकार अब तक कानपुर की सड़कों पर 40 ई बसें दौड़ने लगी।

नये साल के पहले दिन भी 20 और ई बसों का संचालन किया जाना है और नये साल के जनवरी माह के अंत तक 40 और बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। यानी नये साल में कुल 100 ई बसें कानपुर की सड़कों पर फर्राटा भरने लगेंगी। 20 और ई बसें चलने से शहरवासियों के चेहरों पर मुस्कान आ गई और शहरवासियों को उम्मीद है कि जल्द ही कानपुर के विभिन्न रुटों पर 100 ई बसें संचालित होने लगेंगी, जिससे आसानी से सफर किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें - बहुचर्चित पनामा पेपर्स लीक मामले में ऐश्वर्या राय बच्चन ED दफ्तर पहुंची

कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी लिमिटेड जनवरी के अंत तक 100 इलेक्ट्रिक बसों को चलाने लगेगा। ग्रामीण इलाकों को भी ई बसों से जोड़ने की तैयारी है। 100में से 40 बसों को ग्रामीण इलाकों से शहर मुख्यालय से जोड़ने की कवायद है। दिसंबर के अंत तक जो 60 बसों को चलना है, वह शहरी इलाकों में ही चलेंगी। 11 दिसंबर से 20 ई बसों से उद्घाटन हुआ था।

21 दिसंबर को 20 और ई बसें चलने लगी और इनका शुभारंभ मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने किया। मंडलायुक्त ने बताया कि नये साल के पहले दिन 20 और ई बसें सड़कों पर चलने लगेंगी। इसके बाद नये साल के जनवरी माह के अंत तक बची हुई 40 ई बसें भी सड़कों पर फर्राटा भरने लगेंगी। बताया कि कानपुर में ई बसों का संचालन बेहतर चल रहा है और इससे प्रदूषण पर भी नियंत्रण हो सकेगा। मंडलायुक्त ने कहा कि उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया तेजी से सकारात्मक और उत्साहजनक है और इसके साथ ही बसों के बेहतर संचालन के लिए उन्होंने बस ड्राइवरों और कंडक्टरों को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें - लखनऊ और गोरखपुर सहित कई स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में अनारक्षित कोच लगाने की तैयारी

  • प्रदूषण में आएगी गिरावट

ई-बसों के संचालन से प्रदूषण में कमी आने की संभावना है। जिन यात्रियों को ईंधन की महक से उल्टी होती है, उनके लिए भी बसें बेहद प्राकृतिक यात्रा का एहसास करा रही हैं। ऐसे में यात्रियों का इस तरफ रुझान बढ़ रहा है।

विज्ञापन समेत अन्य स्रोतों से आमदनी बढ़ाकर राजस्व बढ़ाने पर जोर होगा। उधर, संजीवनगर अहिरवां रोडवेज ई-बसों के बने चार्जिंग सेंटर के 25 प्वाइंटों में से केवल सात ही चालू हो पाए हैं। इनसे 40 बसें ही चार्ज होंगी। रोडवेज के अफसरों ने बताया कि मंगलवार से शुरू हो रही इलेक्ट्रिक बसों का न्यूनतम किराया पांच रुपये ही होगा। यह न्यूनतम किराया प्राइवेट सिटी बसों का भी है।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा, निर्माण का इंतजार

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1