झांसी के विकास पर खर्च होंगे 3 अरब 80 करोड़ 40 लाख रुपये

नगर निगम के महारानी लक्ष्मीबाई सभागार में महापौर बिहारी लाल आर्य की अध्यक्षता में सदन की पहली बैठक आयोजित ..

झांसी के विकास पर खर्च होंगे 3 अरब 80 करोड़ 40 लाख रुपये

शहर के विकास पर हम सब मिल-जुल कर कार्य करेंगे : महापौर

नगर निगम के महारानी लक्ष्मीबाई सभागार में महापौर बिहारी लाल आर्य की अध्यक्षता में सदन की पहली बैठक आयोजित की गई, जिसमें शहर के विकास को लेकर 3 अरब 80 करोड़ 40 लाख का बजट रखा गया था। इस बजट पर शहर के सुंदरीकरण को लेकर ड्रेनेज मास्टर प्लान के अंतर्गत 11 प्रस्ताव रखे गए थे और इन प्रस्तावों पर सभासदों ने अपनी सहमति प्रदान की।

यह भी पढ़ें - मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर, कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कही ये बड़ी बात

इस बजट पर खर्च होने वाली धनराशि को लेकर सभी प्रस्तावों को शासन के मध्य भेजा जा रहा है सहमति प्रदान होने पर शहर के सुंदरीकरण पर कार्य तेजी से शुरू हो जाएगा। महापौर बिहारी लाल आर्य ने कहा कि शहर के विकास पर हम सब मिल-जुल कर कार्य करेंगे।

नगर निगम ने सदन की बैठक प्रारंभ होते ही सर्वप्रथम पर नगर निगम के अधिकारियों ने सभी सभासदों को अपना परिचय दिया। इसके बाद एक-एक कर सभी सभासदों ने भी अपना परिचय देकर सदन की कार्यवाही प्रारंभ की। सबसे पहले नगर आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी सभासद इस प्रकार शहर की स्वच्छता पर कार्य करें कि स्वच्छता झांसी महानगर को नंबर वन पर लाया जाए।इसके बारे में संपूर्ण जानकारी चलचित्र के माध्यम से दी और कहा कि हम सब मिलकर झांसी महानगर को स्वच्छता में नंबर वन बनाएंगे।

वहीं पार्षद कन्हैया कपूर, महेश गौतम, दिनेश प्रताप सिंह, मुकेश सोनी, उपसभापति श्रीमती सुशीला दुबे ने कहा कि शहर की स्वच्छता अभियान के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें कुछ एनजीओ के द्वारा यह कार्यक्रम कराए जाते हैं जबकि इस कार्यक्रम की जानकारी क्षेत्रीय पार्षद को नहीं होती। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाली कंपनी क्षेत्र में पूरी तरह कार्य नहीं कर रही है,जबकि इस व्यवस्था में नगर निगम को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। जिस पर नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने कहा कि अभी सौ गाड़ियां कूड़ा कलेक्शन का कार्य कर रही हैं और 40 गाड़ियां और मंगाई जा रही हैं, जिसमें जीपीआरएस लगाया जा रहा है जिससे गाड़ियों की लोकेशन पता चलती रहेगी। वहीं इस व्यवस्था के लिए गैरेज बनाने की व्यवस्था भी की जा रही है। जहां पर गाड़ियों पर बराबर नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर के शरण द्विवेदी ने खोला राज़, स्कूल के शिक्षक को पेड़ पर बांधकर की पिटाई

नगर निगम द्वारा नगर निगम का एक ऐप बनाया जा रहा है जिसमें संपूर्ण जानकारियां मिलती रहेंगी। महिला पार्षदों ने बरसात के मौसम में नाले-नालियों में भरते पानी को लेकर महापौर के समक्ष अपना प्रस्ताव रखा जिससे कि नाले-नालियों की सफाई कराई जाए। बरसात में लोगों के घरों में पानी भर जाता है और बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। इस समस्या का समाधान कराया जाए। क्षेत्र में साफ-सफाई बिजली व्यवस्था एवं पानी इस समस्या पर भी महापौर को पत्र देकर अवगत कराया गया, जिसमें महापौर बिहारीलाल आर्य ने कहा कि दैनिक मास्टर प्लान के अंतर्गत इस समस्या का समाधान करने की तैयारी तेजी से चल रही है, जिसमें नाले नालियों सफाई व्यवस्था पर तेजी से काम किया जाएगा।

शहर के 13 पार्किंग के ठेका मामले में कोई जानकारी नहीं होने पर ठेके को निरस्त करने की मांग की गई। जिस पर सभासद बंटी सोनी ने कहा कि शहर के मध्य पार्किंग होने की वजह से रोजाना जाम की स्थिति बनी रहती है। पार्किंग व्यवस्था को कहीं और उपलब्ध कराया जाए और मोतीलाल कांप्लेक्स पार्किंग को निरस्त किया जाए। पार्षद आशीष रायकवार ने वार्ड में कूड़ेदान के मामले में कहा कि इससे व्यवस्था और बिगड़ रही है। इन कूड़ेदान में कूड़ा भरा रहता है और वह सड़कों पर फैलता है जबकि डोर टू डोर वाले इन कूड़ेदानों से कूड़ा नहीं निकालते।

इस मामले में महापौर बिहारीलाल कहा कि जो लोग काम नहीं कर रहे हैं, उनका ठेका निरस्त कराया जाएगा। नगर निगम की जमीनों पर कब्जे के मामले में पार्षदों ने महापौर के समक्ष शिकायत रखी, जिस पर महापौर का कहना था कि नगर निगम की जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जाएगा। बढ़ते हुए गृह कर को लेकर उठाए गए सवाल पर महापौर ने कहा कि शासन को प्रस्ताव भेजा गया है और मंजूरी होने पर टैक्स माफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि टैक्स माफ का मामला शासन द्वारा किया जाता है और जो प्रस्ताव सदन में आया है, उस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर निर्णय लिया जाएगा। कन्हैया कपूर पार्षद ने मेजर ध्यानचंद के नाम पर प्रति वर्ष हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाए और इसमें झांसी महानगर के खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाए जो अंतरराष्ट्रीय खेल चुकी हो जिसमें प्रस्ताव को मंजूरी मिली गृह कर नामांतरण के मामले में 1 प्रतिशत टैक्स की मंजूरी पर चर्चा हुई है।

अगली बैठक में मंजूरी होगी। वहीं दुकानों के नामांतरण के मामले में उठाए गए सवाल पर फिलहाल चर्चा नहीं हुई जिसमें पार्षद मुकेश सोनी का कहना था कि दुकानों के बढ़ते किराया व नामांतरण को लेकर फिलहाल अभी स्थिति पूरी तरह बनी नहीं है और इसमें सभी के साथ बैठक होकर आगामी सदन की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। इस मामले में बंटी सोनी ने कहा कि दुकानों का किराया बढ़ाना व नामांतरण प्रक्रिया व्यापारियों के साथ बैठकर तय की जाए और इसमें सभी पार्षद एक होकर निर्णय लेंगे। तिलक मार्केट के स्थान पर एक बड़ा कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी का प्लान तैयार किया जा रहा है। जिससे कि इलाइट चौराहे का संपूर्ण रूप से सुंदरीकरण हो सके और दुकानदारों के साथ इस मामले को लेकर बैठक भी हो चुकी है ।

अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा दुकानदारों को दुकानें उपलब्ध कराई जाएंगी। शहर में अवैध होर्डिंग के मामले में उठाए गए सवाल पर कहा गया कि नगर निगम को विज्ञापन प्रसार प्रचार में काफी नुकसान हो रहा है और कई विज्ञापन कंपनियां नगर निगम लाखों का नुकसान देकर चली गई ,जिसमें पार्षदों का कहना था कि अवैध होर्डिंग को चिन्हित कर हटाया जाए। पार्षद सुलेमान मंसूरी का कहना था कि सदन की जो भी बैठक हो, वह शुक्रवार को नहीं की जाए।

महापौर ने कहा कि शहर के विकास व सुंदरीकरण पर डीपीआर तैयार किया जा रहा है और जल्द ही सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हो जाएंगी और शहर नंबर वन होगा। नगर आयुक्त ने कहा कि जो भी कार्य अभी अधूरे पड़े हैं, उन्हें पूरा करने का काम तेजी से होगा। शहर की सफाई व्यवस्था पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। स्वच्छता अभियान के तहत जनता को यह संदेश दिया जा रहा है कि शहर को साफ सुथरा बनाए रखना हम सब का सहयोग करना एक स्वस्थ वातावरण को जन्म देगा। नगर निगम में सदन की प्रथम बैठक होने पर नवनिर्वाचित पार्षदों ने अपने क्षेत्र की समस्या बताई।

सदन की बैठक में शिक्षक विधायक डॉक्टर बाबूलाल तिवारी, एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन, अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर, सदन प्रभारी हरगोविंद मुख्य लेखा अधिकारी रामकिशोर पशु चिकित्सक डॉ राघवेंद्र निरंजन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - बांदा में भी दिखा गुजरात के चक्रवात बिपरजॉय का असर, 8 घंटे मूसलाधार बारिश

हिस

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0