चित्रकूट मण्डल में हैं 308 प्राथमिक विद्यालय, जिनमें पीने का पानी तक नहीं

चित्रकूटधाम मण्डल 308 प्राथमिक विद्यालयों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नही है, यह जानकारी मिलनें पर नाराजगी जाहिर..

चित्रकूट मण्डल में हैं 308 प्राथमिक विद्यालय, जिनमें पीने का पानी तक नहीं
प्राथमिक विद्यालय (फाइल फोटो)

चित्रकूटधाम मण्डल 308 प्राथमिक विद्यालयों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नही है। यह जानकारी मिलनें पर नाराजगी जाहिर करते हुए आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा  दिनेश कुमार सिंह ने निर्देश दिये कि मण्डल के जिन प्राथमिक विद्यालयों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था तथा विद्युत संयोजन नही है, वहां युद्ध स्तर पर पेयजल की व्यवस्था तथा विद्युत संयोजन का कार्य कराया जाए, जिससे विद्यालय में पढने वाले बच्चों को कठिनाई न हो।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 50 फीसदी हुआ पूरा, देखें यहाँ

आयुक्त श्री सिंह ने उपरोक्त निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा हेतु आयुक्त कार्यालय में सम्पन्न बैठक में दिये। उन्होंने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विद्युत विभाग तथा पेयजल व्यवस्था से सम्बन्धित विभागों की अतिशीघ्र बैठक कर उपरोक्त कार्यों को 15 दिन में करायें। समीक्षा में पाया गया कि जनपद बांदा के 123, चित्रकूट के 108, हमीरपुर के 35 तथा महोबा के 42 प्राथमिक विद्यालयों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नही है।

यह भी पढ़ें - UP Corona Alert : अगर आप का मोहल्ला कंटेनमेंट जोन में हुआ, तो 14 दिन घरों में रहना पड़ेगा कैद

ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने निर्देश दिये कि प्राथमिक विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के कार्य युद्ध स्तर पर कराये जायें तथा इन कार्यों की धीमी प्रगति के लिए जिम्मेदार अधिकारियों कोे चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्राथमिक विद्यालयों के शत-प्रतिशत् बच्चों को जूतेे-मोजे का वितरण कराया जाए तथा यदि किसी विद्यालय में ऐसे जूते दिये गये हैं जो बच्चों के नाप के नही हैं तो उन्हें बदलवाया जाए। श्री सिंह ने कहा कि विद्यालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा अध्यापक समय से विद्यालय में उपस्थित हों तथा आॅन-लाइन बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाए।

ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा में पाया गया कि 4887 के सापेक्ष 2299 प्राथमिक विद्यालयों में कायाकल्प के कार्य पूर्ण हो चुके हैं। आयुक्त ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि ऑपरेशन कायाकल्प के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनकी जियो टैगिंग प्राथमिकता पर करायी जाए।

बैठक में सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा सी.एल.चैरसिया, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी बांदा हरिश्चन्द्र नाथ, तथा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी महोबा उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट के जंगलों में आग का तांडव जारी, बेजुबान जीव जंतु जलकर हो रहे ख़ाक

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0