55 हजार करोड़ रुपए के हीरे मौजूद हैं बुन्देलखण्ड की इस खदान में

छतरपुर जिले के बकस्वाहा की बंदर हीरा खदान में 34.20 मिलियन कैरेट हीरे का भंडार है, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य..

55 हजार करोड़ रुपए के हीरे मौजूद हैं बुन्देलखण्ड की इस खदान में

  • दिसंबर 2022 से पहले खनन शुरू होने की संभावना   

छतरपुर जिले के बकस्वाहा की बंदर हीरा खदान में 34.20 मिलियन कैरेट हीरे का भंडार है, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 55 हजार 49 करोड़ रुपये है। इस खदान में दिसंबर 2022 से पहले खनन शुरू होने की संभावना है।

एक्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने खनन की योजना तैयार कर ली है, जो पहले चरण के फारेस्ट क्लीयरेंस (वन विभाग की मंजूरी) के लिए वन विभाग को भेजी जा रही है। 

एक्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी ने दिसंबर 2019 में सबसे अध‍िक (30.5 फीसद की हिस्सेदारी और 11.50 फीसद रायल्टी) की बोली लगाकर यह खदान 50 साल के लिए लीज पर ली है। कंपनी ने परियोजना के तहत किए जा रहे कामों को लेकर खनिज साधन मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव के सामने प्रस्तुतिकरण दिया।

यह भी पढ़ें - पन्ना में लग रहा है हीरों का मेला, 5 हजार जमा कर खरीद पाएंगे हीरे

इसमें बताया कि कंपनी तय समय से पहले खदान से खनन शुरू कर देगी। इससे पहले की तैयारी के लिए कंपनी को पांच साल (वर्ष 2024) का समय दिया गया था।

विभाग के प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह ने बताया कंपनी ने भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण से सर्वे करा लिया है।कंपनी को खदान तक पानी ले जाने की मंजूरी मिल चुकी है और बिजली पहुंचाने पर भी काम चल रहा है।

364 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली खदान का 342.13 हेक्टेयर क्षेत्र वन विभाग के अधीन है। इस भूमि के बदले 10 साल पहले रियोटिंटो कंपनी को देने के लिए चयनित गई भूमि वन विभाग को दी जाएगी। पहले चरण के फॉरेस्ट क्लीयरेंस के बाद पर्यावरणीय मंजूरी ली जाएगी।

इस खदान से राज्य सरकार को 23 हजार 632 करोड़ रुपये राजस्व मिलने की उम्मीद है। खदान शुरू होने के बाद भारत हीरा उत्पादक शीर्ष 10 देशों में शामिल हो जाएगा। सरकार ने वर्ष 2007 में डायमंड कंपनी रियोटिंटो से खदान का सर्वे कराया था। कंपनी ने 500 हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे किया था, पर कठोर शर्तों के चलते कंपनी ने बीच में ही परियोजना छोड़ दी।

यह भी पढ़ें - खेसारी लाल यादव ने खेली भाभी संग ऐसे होली, Devra Gal Misi Misi वीडियो हो रहा वायरल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0