बाँदा : 3.39 लाख घरों में 620 टीमें पहुंचकर कोरोना मरीजों को चिह्नित करेगी और करेंगी टीकाकरण

कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। जनपद में कोरोना संक्रमण को रोकने और टीके से..

बाँदा : 3.39 लाख घरों में 620 टीमें पहुंचकर कोरोना मरीजों को चिह्नित करेगी और करेंगी टीकाकरण
620 टीमें पहुंचकर कोरोना मरीजों को चिह्नित करेगी और करेंगी टीकाकरण..

कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। जनपद में कोरोना संक्रमण को रोकने और टीके से वंचित लोगों को चिह्नित करने के लिए सोमवार से पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए जनपद में 620 टीमें और 191 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। टीमें 3.39 लाख घरों में जाएंगी। यह अभियान 29 जनवरी तक चलेगा। 

यह भी पढ़ें - बेटियों के बिना परिवार संतुलित एवं सुखी नहीं रह सकता

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि टीमें घर-घर जाकर दो साल से कम उम्र के नियमित टीके, गर्भवती को लगने वाले टीके व कोविड टीके से वंचित बुजुर्गों को चिह्नित करेंगी। इसके साथ ही कोरोना के लक्षणों जुकाम, बुखार और खांसी से ग्रसित मरीजों की सूची भी तैयार की जा रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों की दो सदस्यीय टीम में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को शामिल किया गया है। कोविड के लक्षणयुक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से वंचित दो वर्ष तक के बच्चों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले बुजुर्गों, 15 से 17 आयु वर्ग के कोविड टीके से वंचित बच्चों की सूची बनाकर टीकाकरण चिह्नित कर सूचीबद्ध किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बाँदा एसओजी के माध्यम से मुख्तार अंसारी की जेल में हत्या की रची जा रही साजिश

सीएमओ ने बताया कि कोरोना लक्षण वाले लोगों को मौके पर ही टीम मेडिकल किट उपलब्ध करा रही है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय अवकाश होने पर यह अभियान नहीं चलेगा। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संजय कुमार शैवाल जीआर रत्मेले ने बताया कि कोरोना के लक्षण वाले जो भी लोग मिलेंगे, उन्हें मौके पर ही दवा किट देने के साथ ही जांच के लिए उन्हें नजदीक के कोरोना जांच सेंटर पर भेजा जाएगा।

सर्वेक्षण के पूरा होने पर प्रत्येक घर जागरूकता के लिए स्वास्थ्य टीम पहुंचकर स्टीकर लगाएगी। सीवियर एक्यूट रेस्परेटरी इंफेक्शन का रोगी मिलने पर पल्स ऑक्सीमीटर से उसकी जांच कर तत्काल इसकी सूचना पर्यवेक्षक के माध्यम से संबंधित अधिकारी को दी जाएगी। जिले में रैपिड रिस्पांस टीम को तैयार रखा जाएगा, जिससे सूचना प्राप्त होते ही आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें - बूस्टर डोज न लगवाने वाले फ्रंटलाइन वर्करों का बाँदा डीएम ने वेतन रोकने के दिये आदेश

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1