नाक में एक महीने से चिपकी थी जिन्दा जौंक

आपकी नाक में जौंक घुस जाए और वह अंदर जीवित ही चिपकी रहे, यह पढ़-सुनकर ही नाक में गुदगुदी सी होने लगेगी। लेकिन, जिसकी नाक में..

नाक में एक महीने से चिपकी थी जिन्दा जौंक

उदयपुर,

आपकी नाक में जौंक घुस जाए और वह अंदर जीवित ही चिपकी रहे, यह पढ़-सुनकर ही नाक में गुदगुदी सी होने लगेगी। लेकिन, जिसकी नाक में वह चिपकी हुई है वह भी जिन्दा रहकर उसका खून चूस रही हो, उस व्यक्ति की हालत को समझना मुश्किल नहीं है।

ऐसा ही एक अचरज भरा मामला उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर-4 स्थित परतानी नाक-कान-गला हॉस्पिटल में सामने आया है। नाक-कान-गले की बीमारियों के उपचार के लिए पहचाने जाने वाले इस हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. लोकेश परतानी ने बताया कि उत्तराखण्ड के मूल निवासी 18 वर्षीय युवक उनके पास आया और बताया कि उसे महीने भर से नाक में ऐसा महसूस हो रहा है जैसे कुछ चल रहा हो, इससे उसके कान में भी दर्द रहता है और नाक भी बंद रहती है।

यह भी पढ़ें - गोवा के मनोरम जगहों की सैर के लिए शुरू हुई यह स्पेशल ट्रेन, झाँसी से होकर गुजरेगी

मरीज ने बताया कि उसने पानी से कई बार नाक साफ कर इस अहसास से मुक्ति का प्रयास किया, लेकिन बीमारी ज्यों की त्यों बनी रही। उसने यह भी बताया कि उत्तराखण्ड में उसके गांव में तालाब में नहाने के बाद से ही उसे यह पीड़ा हो रही है। डॉ. लोकेश परतानी, डॉ. गरीमा गुप्ता एवं उनकी टीम ने दूरबीन से नाक कि जांच की तो पता चला कि एक जौंक नाक के अंतरिम भाग में चिपकी हुई है। उन्होंने बिना देरी किए हाथोंहाथ दूरबीन की सहायता से वह जौंक मरीज के नाक से निकाल दी। जौंक के निकलते ही मरीज के कान में दर्द की समस्या एक पल में खत्म हो गई।

डॉ. परतानी ने बताया कि जौंक निकाले जाने तक जीवित थी। मरीज के पूरे होश में दूरबीन से नाक की जांच की गई और जौंक को निकाला गया। डॉ. परतानी ने बताया कि ऐसा बहुत कम देखने को मिलता कि जौंक नाक में एक महीने तक चिपकी रहे, जिन्दा रहे और जिन्दा रहने पर वह अपने जीवित रहने के लिए व्यक्ति के शरीर से खून भी चूसती रहे। आम तौर पर यह जौंक पानी, जलाशयों में ही देखने को मिलती है। ऐसा मामला उन्होंने अपने कॅरियर में पहली मर्तबा देखा है। अब मरीज स्वस्थ है।

यह भी पढ़ें - महोबा की प्रतिज्ञा रैली में प्रियंका ने किये जनता से किये विकास के ढेरों वादे

यह भी पढ़ें - दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस बनी बर्निंग ट्रेन, 4 कोच जले, दहशत में कुछ यात्री ट्रेन से बाहर कूदे

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
1