मानसिक रोगियों के साथ दुर्व्यवहार  से  बीमारी और बढ़ सकती बढ़ जाती है : डॉ. पाल  

मानसिक रोगियों के साथ हमेशा  अच्छा व्यवहार करना चाहिए क्योंकि उनकी उपेक्षा से बीमारी ठीक होने की बजाय  और बढ़ सकती है...

मानसिक रोगियों के साथ दुर्व्यवहार  से  बीमारी और बढ़ सकती बढ़ जाती है : डॉ. पाल  

कोरोना वारियर्स को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित
मानसिक रोगियों के साथ हमेशा  अच्छा व्यवहार करना चाहिए, क्योंकि उनकी उपेक्षा से बीमारी ठीक होने की बजाय  और बढ़ सकती है। कोरोना काल में मास्क के साथ दो गज की दूरी रखना बेहद जरूरी है। नियमित तौर पर हाथों को बार-बार सेनेटाइज करें। यह बातें शनिवार को जिला अस्पताल परिसर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित गोष्ठी में नोडल डा. एमसी पाल ने कहीं।

यह भी पढ़ें - झांसी : छल अब बर्दाश्त नहीं

डॉ. पाल ने कहा कि मानसिक रोगियों के प्रति दया का भाव रखें। क्योंकि ऐसे में उनसे किया जाने वाला व्यवहार, झाड़-फूंक , देवी-देवताओं का प्रकोप समझना, जादू टोना एक और भ्रम की स्थिति उत्पन्न करती है जिसका  प्रभाव मानसिक रोगी पर ज्यादा पड़ता है। इस मौके पर एसीएमओ डा. आरएन प्रसाद ने कहा कि यदि परिवार का कोई व्यक्ति मानसिक रोग से ग्रसित हो जाता है तो  किसी मनोचिकित्सक से परामर्श लेकर , रोगी के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करके  तथा ऐसे रोग के समस्त लक्षणों  को इलाज द्वारा कम करते हुए नियंत्रित किया जा सकता है। मानसिक रोगों के प्रति  लोगों को अधिक जागरुक होने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें - उप्र : महिला सशक्तीकरण को 17 से 25 अक्टूबर तक चलाया जायेगा विशेष अभियान

मनो  चिकित्सक डा. हरदयाल ने कहा कि मानसिक रोग भी अन्य बीमारियों की तरह है। इसे छिपाए नहीं बल्कि इलाज के लिए आगे बढ़ें। क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट डा. रिजवाना हाशमी ने कहा कि तनाव की स्थिति में स्वयं पर विश्वास रखे, अपने शरीर का ध्यान  रखे, पौष्टिक आहार लें, व्यायाम करें, धूम्रपान एवं नशे का सेवन न करें, संगीत सुनें, योग करें और चिकित्सक से सलाह लें। सीएमएस डा. उदयभान सिंह ने सभी का आभार जताया। गोष्ठी में कोरोना वारियर्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। मानीटरिंग आफीसर नरेंद्र मिश्रा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र त्रिपाठी, साइकाटिक नर्स त्रिभुवन नाथ, अनुमप त्रिपाठी, वर्षा गुप्ता, वंदना, विपिन, अशोक, चंद्रेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - विपक्षी दलों पर योगी बरसे, बोले इनके डीएनए में है विभाजन,लोगों को बांटना प्रवृति

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0