दुनिया के शेयर बाजारों में गिरावट से अडानी समूह के गौतम अडानी अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने

दुनिया भर के शेयर बाजारों में जारी गिरावट का शीर्ष अरबपतियों की दौलत पर बड़ा असर हुआ है. इससे अरबपतियों की रैंकिंग में भी बदलाव आ गया है..

दुनिया के शेयर बाजारों में गिरावट से अडानी समूह के गौतम अडानी अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने

दुनिया भर के शेयर बाजारों में जारी गिरावट का शीर्ष अरबपतियों  की दौलत पर बड़ा असर हुआ है. इससे अरबपतियों की रैंकिंग में भी बदलाव आ गया है। इस हलचल के बीच अडानी समूह के गौतम अडानी  अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर  बन गए हैं। वह पहले भी मुकेश अंबानी को पछाड़ने के करीब पहुंचे हैं। लेकिन कभी आगे नहीं निकल पाए। अब गौतम अडानी दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए हैं।

यह भी पढ़ें - जानलेवा हमले के बाद असदुद्दीन ओवैसी को जेड कैट‍गरी की सुरक्षा मुहैया कराई गई

  • दौलत कम हुई, फिर भी बढ़ गया कद

Forbes की रियल टाइम लिस्ट के अनुसार, गौतम अडानी एंड फैमिली (Gautam Adani & Family) अभी 90 बिलियन डॉलर की दौलत के साथ 10वें पायदान पर हैं। पिछले 24 घंटे में भले ही उनकी दौलत 672 मिलियन डॉलर कम हुई है। लेकिन टॉप के अन्य अरबपतियों को ज्यादा नुकसान हुआ है। 

फेसबुक के MarK Zuckerberg को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कंपनी के शेयरों में गुरुवार को आई 26 फीसदी की जबरदस्त गिरावट से Zuckerberg की दौलत को 29.7 बिलियन डॉलर का चुना लग गया। इस तरह उनकी कुल संपत्ति कम होकर 84.8 बिलियन डॉलर पर आ गई। वह अभी अडानी और अंबानी के बाद 12वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें - उप्र संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का समय एक घंटा बढ़ाया गया, अब इस वक्त आएगी ट्रेन

  • नुकसान के बाद भी पहले पायदान पर मस्क

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk को भी शेयर बाजार की ताजा गिरावट से नुकसान हुआ है। पिछले 1 दिन में मस्क के नेटवर्थ में 3.3 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। हालांकि मस्क अब भी 232.3 बिलियन डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने हुए हैं। अमेजन के जेफ बेजोस को भी बड़ा नुकसान हुआ है और 1 पायदान नीचे खिसककर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। बेजोस की दौलत अभी 11.8 बिलियन डॉलर कम होकर 164.8 बिलियन डॉलर रह गई है।

बेजोस की दौलत में बड़ी गिरावट से Bernard Arnault & Family को फायदा हुआ है. Arnault अब 193.6 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति 1 दिन में 4.8 बिलियन डॉलर कम हुई है। दुनिया के टॉप 15 अमीरों में सिर्फ Zhong Shanshan की संपत्ति पिछले 24 घंटे में बढ़ी है। उनकी दौलत 2.2 बिलियन डॉलर बढ़कर 77.2 बिलियन डॉलर हो गई है और वह 15वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें - कोरोना के नए मामले थोड़े और घटे, 24 घंटे में दो लाख 09 हजार मरीज

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2