बालू के अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, 119 ट्रक सीज, दो पट्टा धारकों पर एफआईआर

जनपद बाँदा में स्थित केन नदी में दिन रात बालू का अवैध खनन चल रहा है। इस पर प्रशासन जान कर भी अनजान बना हुआ है..

बालू के अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, 119 ट्रक सीज, दो पट्टा धारकों पर एफआईआर
जनपद बाँदा में स्थित केन नदी में दिन रात बालू का अवैध खनन चल रहा है..

जनपद बाँदा में स्थित केन नदी में दिन रात बालू का अवैध खनन चल रहा है। इस पर प्रशासन जान कर भी अनजान बना हुआ है। कुछ दिनों से बालू खनन पर आई मीडिया रिपोर्ट पर प्रशासन की नींद टूटी और बीती रात मरौली के बालू खदानों पर प्रशासन ने कार्रवाई करके अवैध खनन में लिप्त 119 ट्रक पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सीज कर दिया।

अवैध खनन परिवहन ओवरलोडिंग के मामले में की गई कार्रवाई से 42 लाख राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।इसी तरह प्रशासन ने दो पट्टा धारकों पर शिकंजा कसते हुए उनके बालू खंडों में पाई गई अनियमितताओं को देखते हुए एफ आई आर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे पट्टा धारकों व खदान संचालकों में हड़कंप मच गया है बताते चलें कि मटौंध थाना क्षेत्र के मरौली बालूखंड में कई पट्टा धारक हैं।

यह भी पढ़ें - भाजयुमो  कार्यकर्ताओं ने अटल संकल्प यात्रा निकालकर मनाया अटल जी का जन्मदिन

जहां रात हो या दिन अवैध बालू का खनन चल रहा था। इस बारे में लगातार मीडिया रिपोर्ट आ रही थी इसके बाद भी प्रशासन और खनिज विभाग मौन साधे हुए थे। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के दबाव में आकर आखिर प्रशासन की गहरी नींद टूटी। एसडीएम, आरटीओ, खनन निरीक्षक व सीओ सदर द्वारा बीती रात संयुक्त कार्रवाई करते हुए मरौली खंड के बालू खदानों में 109 ट्रकों पर कार्रवाई की गई।

इसमें ज्यादातर ट्रक ओवरलोड पाए गए। जिन्हें सीज कर दिया गया इस बारे में जिला खनिज अधिकारी सौरभ गुप्ता ने बताया कि पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में थाना मटौन्ध अंतर्गत मरौली क्षेत्र में अभियान चलाकर 109 वाहनों को सीज किया गया है। इसी तरह प्रशासन ने दो पट्टा धारकों पर शिकंजा कसते हुए उनके बालू खंडों में पाई गई अनियमितताओं को देखते हुए एफ आई आर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा में शुरू हुई नवेली बुंदेली कन्या जन्मोत्सव में पहले दिन 21 नवजात कन्याओं का जन्मोत्सव मनाया

जिससे पट्टा धारकों व खदान संचालकों में हड़कंप मच गया है। इस संबंध में बताया गया है कि मैसर्स जय मां सिद्धिदात्री के संचालक प्रमोद तिवारी एवं विपुल त्यागी पैलानी खंड में जांच की गई। जांच के दौरान जय मां सिद्धिदात्री प्रमोद तिवारी के खंड में बिना माइंन टैग लगाए उप खनिजों का परिवहन कराए जाने का मामला पाया गया।

जनपद बाँदा में स्थित केन नदी में दिन रात बालू का अवैध खनन चल रहा है..

इसी तरह विपुल त्यागी ग्राम अमलोर खादर में वेट ब्रिज के सॉफ्टवेयर में ऑटो वेट की वैल्यू तरीके से परिवर्तित करने का विकल्प पाए जाने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।  इस कार्रवाई के दौरान एसडीएम सदर सीओ सदर खनिज अधिकारी व वाणिज्य अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जो ट्रक पकड़े गए हैं उनमें कई सफेदपोश नेताओं के ट्रक भी शामिल हैं अब प्रशासन को जवाब देना चाहिए कि बालू खनन में लिप्त यह ट्रक किस के रहमों करम पर चल रहे थे।

यह भी पढ़ें - बाँदा डीएम की नई पहल : जिले में पैदा होने वाली हर बेटी का जन्मोत्सव मनेगा केक कटेगा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1