47 वर्षों बाद बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बनाया जायेगा, यहा बनेगी इंडस्ट्रियल टाउनशिप 

 नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बसेगा। झांसी-ग्वालियर मार्ग पर इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनाई जाएगी। 1976 में नोएडा के गठन के 47 वर्षों बाद एक नए औद्योगिक ...

47 वर्षों बाद बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बनाया जायेगा, यहा बनेगी इंडस्ट्रियल टाउनशिप 

 नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बसेगा। झांसी-ग्वालियर मार्ग पर इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनाई जाएगी। 1976 में नोएडा के गठन के 47 वर्षों बाद एक नए औद्योगिक शहर की स्थापना का निर्णय लिया गया है। इससे झांसी और इसके आसपास के जिलों का होगा कायाकल्प होगा। विकास के साथ ही रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा। 14 हजार हेक्टेयर जमीन पर औद्योगिक शहर विकसित करने की योजना है।

यह भी पढ़ें-पं. जेएन कॉलेज के एमएससी प्रयोगशाला में पीएसी का कब्जा, गर्ल्स हॉस्टल में ताला लटका

बुंदेलखंड के सतत विकास के साथ-साथ वन ट्रिलियन इकॉनमी की अर्थव्यवस्था बनने के अपने संकल्प को पूरा करने के लिए योगी सरकार ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक निर्णय लिया है। लोकभवन में सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बसाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस निर्णय से बुंदेलखंड के जिलों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सकेगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही यहां रोजगार की असीमित सुविधाओं का सृजन संभव हो सकेगा।

यह भी पढ़ें-बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी,स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे

कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण व नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) नोएडा की तर्ज पर एक नए इंडस्ट्रियल टाउनशिप को विकसित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। परियोजना के पहले चरण में झांसी के 33 राजस्व ग्रामों की 35 हजार एकड़ जमीन को अधिग्रहीत कर औद्योगिक शहर की स्थापना की जाएगी। इस जमीन की कीमत 6312 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें-जाणता राजा नाटक के संदर्भ में व्याख्यान माला बुघवार को,केंद्रीय मंत्री व आशीष गौतम आयेंगे


सुरेश खन्ना ने बताया कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार की ओर से 5 हजार करोड़ की व्यवस्था की गई थी। इस वर्ष (2023-24)में मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण व नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना मद के तहत ऋण के रूप में 5000 करोड़ रुपए का प्राविधान किया गया है।वित्त मंत्री ने बताया कि यह योगी सरकार का बहुत बड़ा कदम है. इस ऐतिहासिक निर्णय से बुंदेलखंड के बहुआयामी विकास को तेज गति मिलेगी। झांसी के आसपास का एरिया बड़े पैमाने पर विकसित हो जाएगा। यह औद्योगिक शहर झांसी-ग्वालियर मार्ग पर प्रस्तावित है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से भी जुड़ा होगी। यही नहीं, यह राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से जालौन जनपद से गुजरने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुड़कर प्रदेश के अन्य शहरों से अच्छी तरह जुडे़गी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
4
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0