पांच सप्ताह के बाद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 50 हजार से हुई कम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए प्रदेश में की जा रही प्रभावी कार्यवाही को जारी रखने के निर्देश दिए हैं...

पांच सप्ताह के बाद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 50 हजार से हुई कम

लखनऊ, (हि.स.)

  • प्रदेश में प्रतिदिन 1.50 लाख जांच में आरटीपीसीआर से किए जाएं 60 हजार टेस्ट

उन्होंने कहा कि पांच सप्ताह के बाद राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 50 हजार से कम हुई है। उन्होंने चिकित्सा के बेहतर उपाय करते हुए एक्टिव मरीजों की संख्या में और कमी लाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, गोरखपुर तथा वाराणसी में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन जिलों में चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए कोरोना से संक्रमित मरीजों की रिकवरी दर में वृद्धि की जाए।

यह भी पढ़ें : महोबा समेत यूपी में पांच अपर पुलिस अधीक्षकों के तबादले

उन्होंने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य तथा अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा को निर्देशित किया कि वे इन जनपदों के जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी से नियमित संवाद बनाए रखे और चिकित्सालयों, मेडिकल काॅलेजों तथा चिकित्सा संस्थानों की उपचार व्यवस्था की गहन माॅनिटरिंग भी करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने में सर्विलांस, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि यह समस्त गतिविधियां प्रदेश में पूरी सक्रियता से संचालित होती रहें। उन्होंने कहा कि इंटीग्रेटेड कमाण्ड ऐण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की व्यवस्थाओं को सुचारु रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में 1.50 लाख कोविड टेस्ट प्रतिदिन हों जिनमें आरटीपीसीआर विधि से 60 हजार टेस्ट किए जाएं।

यह भी पढ़ें :  हाथरस कांड : पीड़ित परिवार से मिलने जा रहे राहुल गांधी की पुलिस से झड़प, गिर कर हुए घायल

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किए जाने की कार्यवाही जारी रखी जाए। जागरूकता के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग भी किया जाए। उन्होंने कहा कि वे कोविड-19 से बचाव तथा यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी प्रदान किए जाने की कार्यवाही की समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से ऑनलाइन ओपीडी का लाभ सुलभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के साथ-साथ अस्पताल में उपचार करा रहे रोगियों से संवाद स्थापित रखा जाए।

यह भी पढ़ें : हमीरपुर कोतवाल को महंगा पड़ सकता है महिला को लात मारना

मुख्यमंत्री ने आगामी 04 अक्टूबर को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज के माध्यम से पात्र लोगों को ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था को और गति दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर की तैनाती की जाए, ताकि खरीद केन्द्रों पर त्वरित ढंग से कार्य सम्पादित हो सके। इससे जहां एक ओर किसानों को सुविधा होगी, वहीं दूसरी ओर वर्तमान कोरोना काल खण्ड में भीड़ एकत्र होने की सम्भावना भी नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड को लेकर संजीदा हैं योगी आदित्यनाथ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0