प्रशासन द्वारा की गयी कार्यवाही के बाद खनन माफियाओं के हौसले पस्त

बुन्देलखण्ड न्यूज द्वारा 20 मई को प्रकाशित खबर ”शासन-प्रशासन को ठेंगा दिखाकर बांदा की मरौली खदान में किसकी शह पर हो रहा अवैध खनन“ का प्रशासन ने संज्ञान लिया........

प्रशासन द्वारा की गयी कार्यवाही के बाद खनन माफियाओं के हौसले पस्त

बुन्देलखण्ड न्यूज द्वारा 20 मई को प्रकाशित खबर ”शासन-प्रशासन को ठेंगा दिखाकर बांदा की मरौली खदान में किसकी शह पर हो रहा अवैध खनन“ का प्रशासन ने संज्ञान लिया और 20 मई 2023 की मध्य रात में खनिज विभाग व पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर बालू मोरम के अवैध परिवहन के आरोप में 28 वाहनों को पकड़ा गया था। जिसमें से 21 वाहन थाना मटौंध, 5 कालू कुआं चौकी और 2 कृषि विश्वविद्यालय थाना कोतवाली के अंतर्गत पकड़ कर कोतवाली नगर पुलिस के सुपुर्दगी  में दिए गए। बुन्देलखण्ड न्यूज़ ने ग्राम मरौली खादर खंड संख्या 6 जो मीडिया की सुर्खियां बनी हुई थी, को लक्ष्य करते हुए खबर प्रसारित की थी, लेकिन टाइपिंग की त्रुटि के कारण खण्ड संख्या 5 हो गयी। खैर इसमें प्रशासन ने एक्शन लेकर बड़ी कार्रवाई की और साथ ही मरौली खादर खण्ड 5 में भी जांच की गई थी।

यह भी पढ़ें - कानपुर- बुंदेलखंड की सभी 10 सीटों पर कमल खिलाने की तैयारी, भाजपा का रोड मैप तैयार

जिसके बारे में 23 मई को बुन्देलखण्ड न्यूज को जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बांदा ने बताया कि उक्त खनन पट्टा क्षेत्र (खण्ड संख्या 5) का निष्पादन 3 मई से 2 मई 2028 तक 5 वर्ष के लिए किया गया है। 17 मई को प्रशासन द्वारा की गयी जांच के दौरान पाया गया कि खनन पट्टा क्षेत्र में अस्थाई सीमा स्तंभ पाए गए। जिसके संबंध में मौके पर उपस्थित पट्टा धारक के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया कि तत्काल स्थाई सीमा स्तंभ लगाना सुनिश्चित करें। जांच में यह भी पाया गया कि पट्टा धारक द्वारा पट्टाक्षेत्र में वाहनों के आवागमन के लिए रास्ते का निर्माण करते हुए अपने स्वीकृत क्षेत्र अंतर्गत परिवहन कार्य किया जा रहा है। उक्त खनन पट्टा क्षेत्र का माह मई 23 में किश्त देयता दो करोड़ 28 लाख चौंतीस हजार 381 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।

इसके अलावा जिला प्रशासन ने 21 मई को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया था कि 17 मई को मरौली खादर खण्ड संख्या 6 में औचक निरीक्षण किया गया जहां अवैध खनन पाया गया था। इसके लिए पट्टा धारक को लगभग 1 करोड़ 66 लाख का जुर्माना किया गया था। इस खबर को भी बुन्देलखण्ड न्यूज ने 21 मई को ही प्रसारित किया था।

यह भी पढ़ें - महोबा : चरखारी ITI कॉलेजों के होगा कायाकल्प, टाटा समूह की पहल पर शुरू हुई प्रक्रिया

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0