प्रधानमंत्री से मिली सराहना के बाद अधांव गांव के किसानों का बढ़ा हौसला

भारत सरकार के नमामि गंगे के अनुवांशिक संगठन गंगा विचार मंच के राष्ट्रीय संयोजक डॉ भरत पाठक  और स्वच्छ भारत मिशन..

प्रधानमंत्री से मिली सराहना के बाद अधांव गांव के किसानों का बढ़ा हौसला
अधांव गांव के किसानों का बढ़ा हौसला

  • जल संरक्षण के लिए किसान अधांव गांव से प्रेरणा लेकर करें कार्यः डॉ भरत पाठक 

भारत सरकार के नमामि गंगे के अनुवांशिक संगठन गंगा विचार मंच के राष्ट्रीय संयोजक डॉ भरत पाठक  और स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर डॉ.नंदिता पाठक ने बांदा जनपद के अधांव गांव पहुंचकर जल संरक्षण के लिए किसानों द्वारा किए गए मेड़बंदी के कार्यों को देखा  और कहा कि इस गांव से प्रेरणा लेकर जल संरक्षण के लिए किसानों को काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में इसी महीने जल संरक्षण के लिए गांव को मॉडल बताया था।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आसपास जमीन की कीमत तीन गुनी तक महंगी, कारखाने, बाजार और होटल बनेंगे

बांदा जनपद के अधांव गांव में जल संरक्षण के प्रयासों की सराहना मन की बात मे प्रधानमंत्री द्वारा किये जाने के बाद गांव में जल संरक्षण का कार्य को देखने एवं गांव के किसानों को मनोबल बढ़ाने के लिए दिल्ली से चलकर गांव पहुंचे  भारत सरकार के नमामि गंगे के अनुवांशिक संगठन गंगा विचार मंच के राष्ट्रीय संयोजक डॉ भरत पाठक जो छोटी नदियां एवं गंगा को लेकर पूरे भारत भर में कार्य कर रहे हैं।उन्होने अधांव गांव एवं गांव के नजदीक मरका में यमुना नदी में श्रमदान साधना भी किया और पानी चौपाल में हिस्सा लिया।

पानी चौपाल में डॉ भरत पाठक ने कहा कि जिस प्रकार से गांव में छोटे-छोटे प्रयासों से जल संरक्षण का कार्य किया जा रहा है और इन प्रयासों को ‘मन की बात’ में मोदी जी ने भी सराहना की। इस उम्मीद को ऐसे प्रयास से बरकरार रखना होगा।

निरंतर जल संरक्षण का कार्य  करना होगा। उन्होंने किसानों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि गांव का पानी गांव में, खेत पानी खेत में खेत, मेड मेड पर पेड़ के अलावा गांव पर गांव का पानी रोकने के लिए गांव में ही खेत तालाब योजना के तहत तालाबों का निर्माण कराने के लिए किसानों को आगे आना होगा। जिससे बारिश की एक एक बूंद इकट्ठा किया जा सके और यह गांव मॉडल गांव के रूप में लोगों के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़ें - ब्लाक प्रमुख चुनाव के नामांकन में बवाल कही पत्थर, हथगोले चले, कही कई राउंड फायरिंग

डॉ भरत पाठक ने गांव के ही झलिया तालाब का अवलोकन भी किया और गांव के किसानों की सराहना की। उन्होने कहा कि जल के प्राकृतिक स्रोत छोटी नदियां, गंगा, तालाब, पोखर आदि के संरक्षण संवर्धन में समाज को आगे आना होगा। सभी को मिलकर साझा प्रयास करना होगा इस गांव से प्रेरणा लेकर आसपास के अन्य गांवों को इस कार्य को करना होगा। 

स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ नंदिता पाठक ने कहा कि जल संरक्षण के कार्य के अलावा गांव में स्वच्छता को लेकर भी ध्यान देना होगा। स्वच्छ गांव स्वच्छ भारत से स्वस्थ मस्तिष्क स्वस्थ शरीर होगा। स्वच्छता से ही कोविड-19 जैसी महामारी से बचा जा सकता है।उन्होने स्वच्छता के महत्व एवं लाभ से ग्रामीण वासियों को अवगत कराया। 

रामबाबू तिवारी ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि आज ‘मन की बात’ में गांव की सराहना होने के बाद आप लोग यहां तक चल कर आए इससे गांव वालों का और मजबूती के साथ कार्य करने का मनोबल बढ़ा है और जल संरक्षण के प्रति जिम्मेदारी भी बढ़ी हैं निश्चित ही जो कुछ कमियां होंगी उन कमियों को दूर किया जाएगा और गांव को पानीदार बनाने के साथ ही साथ गांव में खुशहाली लाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - मोदी मंत्रिमंडल में बुंदेलखंड के भानु प्रताप वर्मा को मिली जगह, मिलेगी विकास को रफ्तार 

स्वागत गीत गाकर ग्राम प्रधान सविता देवी ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि जिस प्रकार से गांव के किसानों ने अपने खेत पर मेड़बंदी करवाई एवं गांव का पानी गांव में रोका जिससे भूजल का रिचार्ज हुआ और इस कार्य की सराहना  प्रधानमंत्री ने की उससे पूरा गांव उत्साहित है। जो किसान मेड़बंदी कराना चाहते हैं उसे ग्राम पंचायत के माध्यम से भी मदद दी जाएगी और मेड़बंदी को और अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। 

इस मौके पर गांव में ही भोला उपवन में दोनों अतिथियों ने पंच पल्लव आम का वृक्ष रोपण कर पृथ्वी पर हस्ताक्षर किया और किसानों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की।इस अवसर पर अरुण सविता, राम जी, सज्जन, भोला तिवारी, इंदल यादव, राजा भैया,राजू तिवारी सत्यनारायण तिवारी सोनू सविता मनोज दीक्षित मदगंजन वमा,र् देव गुलाम यादव ,बाबूलाल यादव, जगमोहन यादव, दुर्गा विश्वकर्मा, भागीरथ यादव, आशुतोष तिवारी उर्फ छोटू,बाबूलाल , सुनील गर्ग, सरस्वती देवी, भूरे लाल वर्मा, दिनेश वमा,र् मनोज वर्मा, बेनी प्रसाद वर्मा, अखिलेश लाखन आदि लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड में भी पेट्रोल की कीमतें 100 के करीब

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0