नए साल 2021 में चित्रकूट की धरती में लैंड करेंगे विमान

भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में नए वर्ष 2021 में विमान लैंड करेंगे और तब तीर्थ यात्रियों की चित्रकूट हवाई यात्रा करने का सपना साकार हो जाएगा..

नए साल 2021 में चित्रकूट की धरती में लैंड करेंगे विमान
विमान (फाइल फोटो)

भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में नए वर्ष 2021 में विमान लैंड करेंगे और तब तीर्थ यात्रियों की चित्रकूट हवाई यात्रा करने का सपना साकार हो जाएगा। इस सपने को साकार करने के लिए कार्यदाई संस्थाएं युद्ध स्तर पर कार्य कर रही हैं। कुछ माह में ही काम पूरा होने पर 70 लीटर क्षमता वाले विमान आसानी से नवनिर्मित हवाई पट्टी पर उतरेंगे और तब चित्रकूट में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें - धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

भगवान राम की तपोभूमि में आप जो देवांगना घाटी देख रहे हैं इसी में हवाई पट्टी का निर्माण हो रहा है इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। पहले चरण का काम 75 फीसदी तक पूर्ण हो चुका है, यही वजह है कि तैयार हुई हवाई पट्टी में हेलीकाॅप्टर के अलावा छोटे-छोटे विमान लैंड हो रहे हैं हालांकि अभी तक हवाई सेवा शुरू नहीं हुई है।

chitrakoot airport news | chitrakoot airport project

कभी कभार इस हवाई पट्टी पर वीआईपी विमान आकर उतरते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य इसका विस्तारीकरण करने का निर्णय लिया। इसी के अंतर्गत हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - ब्रिटिश कम्पनी चित्रकूट में लगाएगी खमीर प्लांट, मिलेगा 5000 लोगों को रोजगार

chitrakoot airport news | chitrakoot airport project

कार्यदाई संस्था राइट्स के परियोजना प्रबंधक की माने तो विस्तारीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। अगले कुछ माह के भीतर कार्य लगभग पूर्ण हो जाएगा। इसके बाद हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। हवाई पट्टी के साथ एयरपोर्ट की ओर से वेटिंग रूम व सामान चेक करने के लिए प्रतीक्षालय बनाया जाएगा।

chitrakoot airport news | chitrakoot airport project

देवांगना घाटी में हवाई शुरू होने के बाद पर्यटन को खासतौर पर बढ़ावा मिलेगा। अभी विदेशी पर्यटक बहुत ही कम संख्या में यहां आ रहे है। उनको आने के लिए खजुराहो, इलाहाबाद तक ही हवाई सेवा की सुविधा मिल पाती है। देवांगना घाटी में इसकी सुविधा मिलने से पर्यटक लखनऊ, दिल्ली, इलाहाबाद आदि जगहों से सीधे प्लेन के जरिए चित्रकूट घूमने आएंगे। इससे सरकार को राजस्व का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पर्यटन स्थल भी विकसित होंगे।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : चित्रकूट से इटावा के निर्माण कार्य ने पकड़ी रफ़्तार

हवाई सेवा शुरू होने से चित्रकूट के अलावा आसपास के पर्यटन स्थलों में भी विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढोत्तरी होगी। इसके साथ ही बांदा जिले के ऐतिहासिक कालिंजर दुर्ग में भी विदेशी पर्यटक आ सकेगें। हवाई सुविधा मिलने के बाद बुन्देलखण्ड के विकास को भी पंख लगेगें।

chitrakoot airport news | chitrakoot airport project

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे औद्योगिक कॉरिडोर के रूप में होगा विकसित

ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर कीजियेगा,  या आपके में कोई बात हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कीजिये।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0