मध्यप्रदेश में 13 मई तक आंधी-बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिले इन दिनों तेज गर्मी का मार झेल रहे हैं...

मध्यप्रदेश में 13 मई तक आंधी-बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिले इन दिनों तेज गर्मी का मार झेल रहे हैं। गर्मी के बीच कई जिलों में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के एक्टिव होने से इस तरह का मौसम बना है। बीते गुरुवार को भी कई जिलों में बारिश हुई। सागर में ओले भी गिरे। वहीं, अगले चार दिन ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 13 मई तक आंधी, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत भी मिल सकती है।

यह भी पढ़े : पूर्वी उप्र के सात जिलों में मेघ गर्जना व आकाशीय बिजली के साथ वर्षा की संभावना

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी तीन वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हैं। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और हवा का रुख भी बदला हुआ है। इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर है। कुछ जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। 12 मई को प्रदेशभर में मौसम बदला रहेगा। अगले चार दिन तक आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है।

यह भी पढ़े : पॉजिटिव इंडियन ओशन डायपोल (आईओडी) के प्रभाव से भारत में झूमकर होगी मानसूनी बारिश

इससे पहले गुरुवार को बैतूल, दमोह, सागर, रीवा, सतना, सिवनी, उमरिया और सीहोर में बारिश हुई। सागर में तो ओले भी गिरे। बारिश के बीच ही कई जिलों में गर्मी का असर भी रहा। सबसे गर्म टीकमगढ़ और शिवपुरी रहे। यहां दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खरगोन, खंडवा और गुना में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक ही रहा। वहीं, भोपाल में तापमान 41.9 डिग्री रहा। राजधानी में शाम को मौसम में बदलाव हुआ। इंदौर में 40.6 डिग्री, ग्वालियर में 39.8 डिग्री, जबलपुर में 36.7 डिग्री और उज्जैन में पारा 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश और बादल छाने की वजह से सिवनी में सबसे कम 30.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। छिंदवाड़ा में 32.2 डिग्री, पचमढ़ी में 33.4 डिग्री और बालाघाट जिले के मलाजखंड में पारा 34 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े : आरओ प्लांट संचालक शुद्ध पानी के नाम पर लोगों की सेहत से कर रहे खिलवाड़

मौसम विभाग ने बताया कि 10 मई को नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। जबकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 34 जिलों में भी मौसम बदला रहेगा। गरज-चमक, बूंदाबांदी और बादल की स्थिति रहेगी। वहीं, 11 मई को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर सहित 35 जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 12 मई को नीमच, मंदसौर, रतलाम और झाबुआ ही ऐसे जिले हैं, जहां धूप खिली रहेगी। बाकी सभी जिलों में मौसम बदला रहेगा। यहां गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, आंधी चलने का अनुमान भी है। इसी तरह 13 मई को इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा सहित 23 जिलों में भी मौसम बदला रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0