वैक्सीन न लगवाने के कारण अलीगढ़ में हो रही मौत : मुख्यमंत्री योगी

कोरोना महामारी से दो-दो हाथ करने फील्ड में उतर चुके प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे..

वैक्सीन न लगवाने के कारण अलीगढ़ में हो रही मौत : मुख्यमंत्री योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अलीगढ़, 

कोरोना महामारी से दो-दो हाथ करने फील्ड में उतर चुके प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे। यहां अलीगढ़ मुस्लिम विश्वद्यालय के सभागार में अलीगढ़ मण्डल के कोविड प्रबन्धन कार्याें की समीक्षा की। वहीं, इसके पूर्व इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का निरीक्षण किया।

योगी ने कहा कि एएमयू में उनके आने का और एक उद्देश्य था। यहां कोविड के कारण कई लोगों की मृत्यु का समाचार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि पहले चरण में वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा पाये थे उस कारण से भी चीजें (मौंते) हुई हैं। लेकिन अब वैक्सीनेशन के कार्यक्रम के साथ सभी जुड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें - अंशु दीक्षित ने पुलिस पर भी फायरिंग की, तब पुलिस ने मार गिराया- एसपी अंकित मित्तल

योगी ने मण्डल के सभी जनपदों में टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने को निर्देश दिया। गांवों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निगरानी समितियां एवं आरआरटी के माध्यम से विशेष जांच अभियान संचालित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा सभी निर्धारित दवाओं के साथ मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई है।

लक्षणयुक्त एवं संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध सभी व्यक्तियों को निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिकल किट वितरित किया जाए। वहीं, लक्षणयुक्त एवं संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों की तत्काल टेस्टिंग करते हुए, रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर उनके उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

योगी ने कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए, उन्हें यह भी बताया जाए कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन अभियान को सुचारु ढंग से संचालित करने के निर्देश दिये। जनपद में पिछले 24 घंटे के अन्दर सामने आये कोरोना वायरस के नये मामलों, संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीजों और सक्रिय केस की प्रतिदिन समीक्षा करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - जेल में बंद बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की दिल की धड़कनें भी बढ़ गई

मुख्यमंत्री ने कहा कि अलीगढ़ मण्डल में एक्टिव केस की संख्या अब कम होती जा रही है। पिछले एक सप्ताह में यहां पर लगभग 200 से अधिक एक्टिव केस कम हुए हैं। पाॅजिटिविटी रेट में निरन्तर गिरावट आ रही है। मण्डल में यह पहले 20 प्रतिशत के आसपास थी, अब घटकर पांच प्रतिशत के आसपास है। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अलीगढ़ में ऑक्सीजन, कंसन्ट्रेटर के निर्माण की कार्यवाही प्रारम्भ हो रही है। इसका ट्रायल चल रहा है। सफलतापूर्वक ट्राॅयल होने के बाद अलीगढ़ में इस कार्य को हम आगे बढ़ा सकते हैं। अलीगढ़ मण्डल में 161 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं, जो फंक्शनल हैं। इसके अलावा, मण्डल में 246 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी उपलब्ध है। अलीगढ़ मण्डल में 14 नये ऑक्सीजन प्लाण्ट स्वीकृत किये गये हैं।

आईसीसीसी में मुख्यमंत्री ने डीएसओ पोर्टल, गूगल मैपिंग, पुलिस टीम, आवश्यक वस्तुओं एवं दवाओं की होम डिलीवरी, हेल्पलाइन, होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल, हेल्पडेस्क, आरआरटी माॅनीटरिंग, एम्बुलेंस व्यवस्था, टेलीमेडिसिन का गहनता से निरीक्षण किया। साथ ही, उन्होंने सरकारी व प्राइवेट कोविड अस्पतालों के सीसीटीवी कैमरा मॉनिटरिंग का भी गहनता से निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें - कौन है मुकीम काला, जो चित्रकूट जेल के अन्दर मारा गया

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1