यूपी में कक्षा 1 से बारहवीं तक सभी विद्यालय 10 मई तक बंद, बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल 10 मई तक बंद रहेंगे..

यूपी में कक्षा 1 से बारहवीं तक सभी विद्यालय 10 मई तक बंद, बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल 10 मई तक बंद रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश के सभी कोचिंग संस्थान को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रहेंगी। 

यह भी पढ़ें - यूपी में पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

गौरतलब है कि बीते गुरुवार को सरकार ने 20 मई 2021 तक कक्षा 1 से 8 तक के समस्त परिषदीय/ सहायता प्राप्त/ मान्यता प्राप्त /कस्तूरबा विद्यालय और अन्य बोर्ड के स्कूलों में शैक्षिक कार्य पूरी तरह बंद करने का आदेश जारी किया था।

यूपी के बेसिक शिक्षा, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश द्विवेदी ने इस संबंध में ट़्वीट कर जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था कि कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अब वर्तमान शैक्षिक सत्र के अंत (20 मई 2021) तक बेसिक शिक्षा परिषद के सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिकाओं को घर से कार्य करने की अनुमति होगी। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि 20 मई 2021 तक छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें - रिमझिम प्लांट से सभी को मिल रही है ऑक्सीजन, अफवाहों से रहें सावधान : युवराज सिंह

बोर्ड परीक्षाएं एक बार फिर आगे बढ़ा दी गई

उत्तर प्रदेश हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं एक बार फिर आगे बढ़ा दी गई हैं। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहले 24 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन पंचायत चुनाव के चलते इन्हें मई महीने के लिए टाल दिया था जिसके बाद लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण परीक्षाओं को कुछ समय के लिए तात्कालिक रूप से फिर से स्थगित कर दिया।

कुछ मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, अब यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। इससे पहले उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने हाल ही में कहा था, ‘यूपी बोर्ड की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। कोरोना केसों के पीक का आकलन समय-समय पर किया जा रहा है। हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं का कामकाज देखते हैं उनमें 17 अधिकारी संक्रमित हैं। ये स्थिति चिंताजनक है।’

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं। 10वीं की परीक्षा 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 28 मई को समाप्त होनी थी। लेकिन अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करेगा।

यह भी पढ़ें -  कोरोना पीड़ित युवक की जान बचाने को बुजुर्ग ने अपना बेड छोडा, कहा-अपनी जिंदगी जी चुका हूँ, इसे बचाओ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0