अयोध्या के साथ ही बुन्देलखण्ड के चित्रकूट और ओरछा में भी जगमगा उठे दीप 

बनवास से प्रभु श्री राम के अयोध्या लौटने पर अयोध्या सहित पूरे देश में दीपोत्सव मनाया जाता है इस बार जहां राम नगरी अयोध्या में...

अयोध्या के साथ ही बुन्देलखण्ड के चित्रकूट और ओरछा में भी जगमगा उठे दीप 
बुन्देलखण्ड के चित्रकूट और ओरछा में भी जगमगा उठे दीप 

बनवास से प्रभु श्री राम के अयोध्या लौटने पर अयोध्या सहित पूरे देश में दीपोत्सव मनाया जाता है। इस बार जहां राम नगरी अयोध्या में  6,06,569 दीपों से राम नगरी जगमगा उठी वही चित्रकूट के मंदाकिनी में कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने दीपदान शुरू कर दिया तथा ओरछा धाम में भी श्रद्धालुओं ने दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया।

यह भी पढ़ें : योगी राज में अतुल्य होगी प्रभु श्रीराम की अयोध्या, वैश्विक पर्यटन का बनेगी केन्द्र

Diwali 2020 | Ayodhya Ram Madir | Deepdan

पावन व सलिल सरयू नदी के तट पर शुक्रवार को त्रेता युग जीवंत हो उठा। यहां हेलिकॉप्टर से राम की पैड़ी के रामकथा पार्क में भगवान श्रीराम, सीताजी तथा लक्ष्मण के स्वरूप के उतरने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने स्वागत किया।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड समेत पूरे उत्तर भारत में दीवाली पर इसी विशेष पटचित्र की होती है पूजा

शाम ढलते ही साढ़े पांच लाख से ज्यादा दीपों से राम की पैड़ी रोशन हो गई। रामनगरी अयोध्या में चतुर्थ दीपोत्सव में जले 6,06,569 दीपों के साथ रामनगरी जगमग हो गई।

Chitrakoot deepdan | Chitrakoot temples| Bundelkhand tourism

यह भी पढ़ें : बुंदेलखंड की अनूठी परंपरा है दीपावली में मौन चराना

इसी तरह भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कामदगिरि में परिक्रमा के बाद मंदाकिनी में दीपदान शुरू कर दिया। यहां धनतेरस से ही लोगों ने दीपदान शुरू किया आज शाम तक यहां लाखों की तादाद में श्रद्धालु दीपदान करेंगे वैसे धनतेरस से ही यहां दीप जगमग आ रहे हैं।

Orchha deepdan  | Orcha temples| Bundelkhand tourism

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में मध्य प्रदेश के ओरछा धाम को भगवान राम की दूसरी राजधानी माना जाता है।ओरछा धाम बुंदेलखंड के लोगों के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र माना जाता है।

Orchha deepdan  | Orcha temples| Bundelkhand tourism

बुंदेलखंड के ओरछा में  विराजने वाले भगवान राम को वहां के लोग रामराजा सरकार कहकर संबोधित करते हैं। इस बार अयोध्या में भव्य दीपों उत्सव शुरू होते ही ओरछा धाम में भी दीपोत्सव मनाया गया।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश रोडवेज की दीपावली स्पेशल बसों का संचालन शुरू

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0