फ्रीडम फाइटर्स और शहीदों के गांव में विकसित होंगे अमृत सरोवर, 15 अगस्त से पहले पूरा हो जाएगा काम 

जिले के 75 ग्राम पंचायतों में तालाबों का चयन कर उन्हें विकसित करने का काम शुरू किया जाना है। इसके लिए तालाबों को चिह्न्ति..

फ्रीडम फाइटर्स और शहीदों के गांव में विकसित होंगे अमृत सरोवर, 15 अगस्त से पहले पूरा हो जाएगा काम 
फाइल फोटो

झांसी,

जिले के 75 ग्राम पंचायतों में तालाबों का चयन कर उन्हें विकसित करने का काम शुरू किया जाना है। इसके लिए तालाबों को चिह्न्ति करने का काम पूरा हो गया है। जनपद के फ्रीडम फाइटर्स और शहीदों से जुड़े गांव को प्राथमिकता के आधार पर चिह्नित किया गया है।

इन चिह्नित और चयनित तालाबों का सुंदरीकरण करते हुए इनके चारों ओर पौधारोपण भी किया जाएगा। साथ ही वर्षा का जल इस तालाब में पहुंच सके, इसकी व्यवस्था की जाएगी। लक्ष्य है कि 15 अगस्त से पहले झांसी जनपद में 75 तालाबों को तैयार कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड की जनता के साथ 100 प्रतिशत न्याय सरकार की प्राथमिकता

इन चयनित तालाबों के सुंदरीकरण का काम 12 मई से शुरू कर दिया जाएगा। लक्ष्य है कि तालाबों का काम 15 अगस्त से पहले पूर्ण करते हुए इन स्थलों पर ध्वजारोहण किया जाए। तालाबों के सुंदरीकरण में ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों और जिला पंचायत को जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

जिला पंचायत जनपद में पांच तालाबों और हर क्षेत्र पंचायत अपने क्षेत्र में कम से कम तीन तालाबों का निर्माण कराएगी। इन तालाबों का निर्माण ग्राम पंचायत स्तर पर होना है और इनके रखरखाव की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों की होगी।

यह भी पढ़ें - झांसी : रॉकेट लांचर की सूचना मिलने से मचा हड़कंप पंहुचा भारी पुलिस फोर्स

झांसी के मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार बताते हैं कि आजादी के पचहत्तर वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के तहत झांसी के 75 ग्राम पंचायतों में हम 75 ऐसे तालाबों का विकास करने जा रहे हैं जो वहां के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शहीद या पदम् पुरस्कार विजेता के नाम पर होगा।

देश की आजादी और देश के विकास में अपनी भूमिका निभाने वाले लोगों को ये तालाब समर्पित होंगे। ये तालाब कम से कम एक एकड़ क्षेत्रफल के होंगे। तालाब के चारों ओर पाथवे का निर्माण कर वहां बैठने की भी व्यवस्था होगी। इसके साथ ही ध्वजारोहण के लिए भी स्थल तैयार होगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस 16 मई से एलएचबी रैक से चलेगी, बढेगी स्पीड, जाने क्या है एलएचबी रैक

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2