योगी सरकार के बजट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को 1492 करोड़ रुपये का ऐलान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अब तक का सबसे बड़ा 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78..

योगी सरकार के बजट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को  1492 करोड़ रुपये का ऐलान

उत्तर  प्रदेश की योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अब तक का सबसे बड़ा 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का बजट पेश किया जिसमें कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

बजट में 27 हजार 598 करोड़ 40 लाख (27,598.40 करोड़) रुपये की नई योजनाएं शामिल की गई हैं। साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए 1492 करोड़ रुपये का एलान किया।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में इन 390 पुल व पुलियों के होंगे निर्माण, जानिये यहाँ

औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना के लिए की गई घोषणाएं  

प्रदेश सरकार ने पूर्वांचल पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए 1107 करोड़ रुपये ,गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए 860 करोड़ रुपये , बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए 1492 करोड़ रुपये और गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण हेतु 7200 करोड़ रुपये और निर्माण कार्य के लिए 489 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की।

यह भी पढ़ें - रेलवे ने प्रयागराज से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन का फेरा बढ़ाया 

किसानों के लिए की गई घोषणाएं   

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना संचालित की जाएगी।

इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए अंतर्गत 600 करोड़ रुपये, किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा देने के लिए 700 करोड़ रुपये,  रियायती दरों पर किसानों को फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था, प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 15 हजार सोलर पंपों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ें - पति ने डांस करने से मना किया, तो पत्नी ने लोहे की रॉड से किया हमला, मौत

महिलाओं के लिए की गई घोषणाएं  

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को और परिष्कृत कर लागू करने का निर्णय, जिसके अंतर्गत सभी पात्र बालिकाओं को टैबलेट उपलब्ध कराने के लिए 1200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

महिलाओं एवं बच्चों में कुपोषण की समस्या के निदान के लिए मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना क्रियान्वित की जाएगी।

इसके लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा, पुष्टाहार कार्यक्रम के लिए 4094 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपये और सरकार ने महिला सामर्थ्य योजना के नाम से नई योजना का किया एलान कर 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ - छपरा स्पेशल ट्रेन का संचालन 01 मार्च से, यात्रियों को मिलेगी राहत

युवाओं वर्ग के लिए की गई घोषणाएं  

अभ्युदय योजना के लिए 20 करोड़ रुपये, संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत निर्धन छात्रों को गुरुकुल पद्धति के अनुरुप निशुल्क छात्रावास और भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे किस एक्सप्रेसवे पर जाकर समाप्त होगा ?

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए घोषणाएं  

प्रदेश में एक जिला- एक उत्पाद योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की घोषणा, उत्तर प्रदेश स्टेट स्पिनिंग कंपनी की बंद पड़ी कताई मिलों की परिसंपत्तियों को पुनर्जीवित कर पीपीपी मोड में औद्योगिक पार्क/आस्थान/क्लस्टर स्थापित कराए जाने का निर्णय। इसके लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये और शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पारंपरिक कारीगरों के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 30 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्थाकी गई।

 

यह भी पढ़ें - बुन्देली विरासत : वेदों में दर्ज है तपोभूमि बाँदा

आई टी एवं इलेक्ट्रानिक्स के लिए घोषणाएं  

यमुना एक्सप्रेस वे में जेवर एअरपोर्ट के समीप एक इलेक्ट्रानिक सिटी की स्थापना। बुंदेलखंड में रक्षा इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना का लक्ष्य।

लखनऊ में एअरपोर्ट के सामने नादरगंज में 40 एकड़ क्षेत्रफल में पीपीपी मॉडल पर अत्याधुनिक सूचना प्रौद्योगिक काम्प्लैक्स का निर्माण प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें - धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

परहन पुरवा मे  200 साल पुराने प्रसिद्ध हनुमान मंदिर मे श्रीमद भागवत कथा  

परहन पुरवा मे  200 साल पुराने प्रसिद्ध हनुमान मंदिर मे स्वामी वेंकटेश जी महाराज द्वारा श्रीमद भागवत कथा का रसपान चल रहा है। जहां हजारों की संख्या में अगल-बगल के गांवों और दूर-दराज के श्रोता गण आनंद रस में डुबकी लगा रहे हैं।

व्यंकटेश महाराज ने कहां कि यहां की भूमि इतनी पावन है कि यहां पर रहने वाले अपने आप साधू बन जाते हैं। इस भूमि पर रहकर भी अगर एकत्रीकरण एकीकरण की भावना नही आती है तो फिर आपकी निष्ठा में कमी है।

परमार्थ के काम में कोई हर्ष विषाद नही होता। प्रभु श्री राम के विवाह की पूरी घटना का वर्णन मां सीता के जय माल के साथ खत्म हुआ।

यह भी पढ़ें - बांदा में फिल्माई गई फिल्म 'मास्साब' देशभर में 29 को होगी रिलीज

कहते हैं कि यह क्षेत्र एकदम निर्जन और वीरान था जहां भूत प्रेत और सायों का वास था। वर्षों पूर्व यहां महंत श्री हरे श्याम गिरजा जी उर्फ बम बम महाराज जूना अखाड़ा  आए थे जिन्होंने यहां एक विशाल यज्ञ करवाया और अपने तप से इस भूमि को पवित्र किया।

उनके चमत्कारों के बारे में तमाम किस्से यहां प्रचलित हैं उनमें से एक आश्चर्यचकित करने वाला यज्ञ हो रहा था। सुहाना गांव के सेन समाज का एक बच्चा भी इस कार्यक्रम में शामिल था अचानक उस बच्चे के ऊपर कोई सै सवार हो गई और वह पछाड़ खाकर गिर पड़ा कुछ देर तड़पा और मर गया। 

सारे लोग व्यथित हो गये कोहराम मच गया। लोगों के मन में तमाम प्रकार की भ्रांतियां पनपने लगी। कुछ भक्त उठाकर उसे महाराज बमबम जी के समक्ष लेकर आए और उस बालक को देखने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें - शादी में थूक लगाकर बना रहा था नान रोटी, ये वीडियो हुआ वायरल

महाराज ने कहा यह मर गया है इसको यहां से ले जाओ लेकिन उनके भक्तों ने उनसे निवेदन किया महाराज यह स्थान सैकड़ों सालों से निर्जन था आपकी कृपा से आज यहां एक पवित्र स्थल बन गया है।

अगर इस बालक को कुछ हो गया तो जनमानस की आस्था में कुठाराघात हो जाएगा यह स्थान फिर निर्जन और विरान हो जाएगा।

अब देखना यह है महाराज तो अपनी उम्र के 20 वर्ष पहले ही दुनिया से विदा हो गए लोगों की निगाह उस बालक पर है जिसकी उम्र गुरुजी के अनुसार अभी 10 वर्ष और बकाया है ऐसे बहुत से किससे महाराज और उस स्थान के बारे में कहे जाते हैं।

यह भी पढ़ें - मिमिक्री आर्टिस्ट श्याम रंगीला ने इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी की उतारी नकल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0