भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत, ट्रेन नेपाल जायेगी और अयोध्या, चित्रकूट होते हुए इन स्टेशनों में जाएगी

भारतीय रेलवे समय समय पर यात्रियों के लिए खास टूर पैकेज पेश करती रहती है। अब रेलवे की ओर से भगवान राम के जीवन से..

भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत, ट्रेन नेपाल जायेगी और अयोध्या, चित्रकूट होते हुए इन स्टेशनों में जाएगी

भारतीय रेलवे समय समय पर यात्रियों के लिए खास टूर पैकेज पेश करती रहती है। अब रेलवे की ओर से भगवान राम के जीवन से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराने के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की गई है। यह उन सभी जगहों पर जाएगी, जहां भगवान राम से जुड़ी हुई यादें हैं। इसी क्रम में यात्रियों को नेपाल ले जाने का भी प्‍लान है। इसे लेकर नेपाल सरकार ने बुधवार को आईआरसीटीसी की ‘भारत गौरव’ ट्रेन को वहां संचालित करने के लिए हरी झंडी दे दी।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल की सौगात, जल्द ही पुल पर पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

यह भारत से पहली पर्यटक ट्रेन होगी, जो लोगों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके पड़ोसी देश में ले जाएगी। ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े डेस्टिनेशन जैसे- धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन।

नेपाल सरकार ने अपने पत्र में कहा कि विदेश मंत्रालय नेपाल सरकार चलने वाली भारत गौरव पर्यटन ट्रेन के शुभारंभ और संचालन के लिए सहमति व्यक्त की गई है। यह ट्रेन 23 जून को नेपाल पहुंचेगी और वहां के सभी प्रमुख स्‍थलों को कवर करते हुए, फिर भारत के अन्‍य स्‍थलों को जाएगी। 

यह भी पढ़ें - यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

  • यहां से होकर गुजरेगी

रामायण यात्रा सर्किट पर भारत की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 21 जून को नई दिल्ली से प्रस्थान करेगी। ट्रेन 8,000 किमी की दूरी तय करेगी। इस दौरे में आठ राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना और 12 प्रमुख शहर अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम शामिल होंगे।

  • यहां करायें बुकिंग

ट्रेन की कुल क्षमता 600 यात्रियों की होगी और लागत लगभग 65,000 रुपये प्रति व्यक्ति होगी। 450 बुकिंग पहले ही  Irctctourism.Com पर की जा चुकी हैं। अगर आप भी बुकिंग करना चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर भारत गौरव ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी और हमसफर एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनें निरस्त

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2