योगाभ्यास के प्रति जागरूकता फैलायी जाए, योगाभ्यास से बन सकते हैं स्वस्थ्य : सचिव

शरीर को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए योग बहुत ही आवश्यक है। योग दिवस का महत्व यही है..

योगाभ्यास के प्रति जागरूकता फैलायी जाए, योगाभ्यास से बन सकते हैं स्वस्थ्य : सचिव

बांदा,

शरीर को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए योग बहुत ही आवश्यक है। योग दिवस का महत्व यही है कि लोंगो में योगाभ्यास के प्रति जागरूकता फैलायी जाए, क्योंकि आज-कल शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण हमारा स्वास्थ्य काफी खराब हो गया है और योग प्राणायाम तथा विभिन्न प्रकार के योगासनों का योगाभ्यास करके हम फिर से पूर्ण रूप से स्वस्थ्य बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा मंडल कारागार में कैदियों व पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों ने किया योगाभ्यास

यह बात सचिव नगर विकास उ.प्र. शासन अनिल कुमार-3 ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जीआईसी मैदान में योग कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित करने के बाद कही। उन्होने उपस्थित नागरिकों से अपील किया कि अपनी दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करें और अपने परिवार को भी योग करने के लिए प्रेरित करें। विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि जनपद में यह कार्यक्रम बडी भव्यता के साथ आयोजित किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व में योग दिवस को कोने-कोने में पहुंचाने का कार्य किया है और हम सभी के जीवन का पहला सुख होता है निरोगी काया, शरीर स्वस्थ्य हो, मन स्वस्थ्य हो इसलिए अपने जीवन में योग को अवश्य अपनायें। जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री एवं उ.प्र. सरकार के  मुख्यमंत्री की प्रेरणा से आज 8वॉ योग दिवस मनाया जा रहा है। योग दिवस-2022 की थीम ‘‘मानवता के लिए योग’’ थीम कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए चुनी गयी है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार, जुलाई में पीएम मोदी राष्ट्र को करेंगे समर्पित

उन्होंने बताया कि जनपद में 469 ग्राम पंचायतों, समस्त तहसीलों एवं समस्त विकास खण्डों, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जनपद के 1725 बेसिक शिक्षा के विद्यालयों एवं 189 माध्यमिक विद्यालयों में तथा महिला जिला अस्पताल एवं पुरूष जिला अस्पताल तथा राजकीय मेडिकल कॉलेज बांदा सहित जनपद के 09 स्थलों पर योग कार्यक्रम बडी भव्यता के साथ बडी संख्या में विशाल जन समूह की सहभागिता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात सपरिवार जिलाधिकारी ने मण्डल कारागार पहुंचकर कैदियों के साथ योगाभ्यास किया तथा योग से स्वस्थ्य रहने के गुण बताये।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, जिलाधिकारी की धर्मपत्नी श्रीमती डा. प्रीति पटेल, बेटी संगजा पटेल, बेटा निलाभ पटेल, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, नगर मजिस्टेªट केशव नाथ गुप्त, उप जिलाधिकारी सदर/ज्वाइंट मजिस्टेªट सुधीर कुमार, योग प्रशिक्षक एडवोकेट धनराज सिंह, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा श्रीमती वन्दना गुप्ता, कार्यक्रम संयोजक डॉ. निरेन्द्र बहादुर सिंह क्षेत्रिय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी बांदा, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद कुमार सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बुद्धि प्रकाश, प्रभारी अपर जिला सूचना अधिकारी शारदा, अंगद प्रसाद शर्मा, विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ, व्यापार मण्डल के सदस्य संतोष गुप्ता, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जगराम सिंह सहित जनपद स्तरीय अधिकारी गण एवं गणमान्य नागरिक बडी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम संचालन इर्न्द्रवीर सिंह एवं डा. अर्चना भारती ने किया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण हुआ जिसको उपस्थित अधिकारियों एवं जनसामान्य के द्वारा देखा गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के उपरान्त किया गया।

यह भी पढ़ें - अग्निपथ योजना के विरोध के कारण चित्रकूट से गुजरने वाली 56 ट्रेनें रद्द

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2