अयोध्या: रामजन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 10 सदस्यीय समिति का होगा गठन

श्रीराम जन्मभूमि के स्थायी मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के प्रधानमंत्री के शामिल होने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निवेदन पत्र भेजेगा। यह निर्णय ट्रस्ट की बैठक में बुधवार को लिया गया। ट्रस्ट ने ..

अयोध्या: रामजन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 10 सदस्यीय समिति का होगा गठन

 अभी प्राण प्रतिष्ठा उत्सव की अभी तिथि निर्धारित नहीं



- प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश भर के सभी धर्म स्थलों पर भी उत्सव आयोजित होंगे

- प्रधानमंत्री मोदी को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भेजेगा पत्र

 श्रीराम जन्मभूमि के स्थायी मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के प्रधानमंत्री के शामिल होने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निवेदन पत्र भेजेगा। यह निर्णय ट्रस्ट की बैठक में बुधवार को लिया गया। ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के साथ गर्भगृह में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को मूर्त रुप देना शुरु कर दिया है। ट्रस्ट अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी महंत नृत्य गोपाल दास के 85वें जन्मोत्सव पर उन्हें सभी ट्रस्टियों ने अंगवस्त्र व राम मंदिर का चित्र भेंट कर शुभकामनाएं दी।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बैठक के बाद बताया कि प्राण प्रतिष्ठा उत्सव सात दिवसीय होगा और प्राण प्रतिष्ठा पूजन की तिथि निर्धारित करने के लिए 7 ज्योतिषाचार्यों से विचार मांगे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अभी प्राण प्रतिष्ठा की तिथि निर्धारित नहीं होने के कारण पत्र में प्रधानमंत्री से निवेदन के साथ आग्रह किया जाएगा। वर्ष के दिसम्बर और अगले वर्ष के जनवरी माह में जो भी तिथि अनुकूल होगी, ट्रस्ट आपको अवगत कराएगा और इसी के साथ ट्रस्ट निवेदन करेगा कि आप प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अवश्य शामिल हों।

उन्होंने बताया कि निवेदन पत्र का मसौदा कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद गिरी जी महाराज तैयार कर रहे हैं। मंदिर निर्माण में सभी कार्यों को प्रारंभ कर दिया गया है और सब में अच्छी प्रगति है। मंदिर के भूतल में फर्श पर लगने वाला मकराना का फ्लोर बनना प्रारंभ होने जा रहा है। इसके साथ ही लगाए गए खंभों में भी कुछ मूर्तियों का निर्माण किया जाना है। वह कार्य भी प्रयोग के तौर पर प्रारंभ कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- गौवंशीय पशुओं का वध कर संपत्ति अर्जित करने वाले पिता-पुत्र पर गैंगस्टर कार्रवाई

पेजावर मठ के महंत विश्व तीर्थ प्रसन्नाचार्य ने जानकारी दी कि अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के लिए 10 सदस्यीय एक समिति का गठन किया जाएगा। जो प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन करेगा। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने आग्रह किया है कि प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के समय अयोध्या में भारी भीड़ न एकत्र हो, इसलिए देश भर के सभी धर्म स्थलों पर भी उत्सव आयोजित किए जाएं।

यह भी पढ़ें- अगले साल तक वंदे भारत ट्रेन के ये तीन प्रारूप नजर आयेंगे

ट्रस्ट की बैठक ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के आश्रम मणिराम दास छावनी में सम्पन्न हुई। बैठक में कुल 11 ट्रस्टी के साथ कुछ लोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा जुड़ें।

इस अवसर पर ट्रस्ट कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य डॉ अनिल मिश्रा, विमलेंद्र मोहन मिश्र, युगपुरुष परमानन्द जी महाराज, पेजावर मठ के महंत स्वामी विश्व तीर्थ प्रसन्नाचार्य, प्रयागराज के जगद्गुरुस्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, निमोर्ही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास, कामेश्वर चौपाल, निर्माण समिति के चेयरमैन पूर्व आईपीएस नृपेंद्र मिश्र और विश्व हिन्दू परिषद की संरक्षक दिनेश कुमार, ट्रस्ट के सहयोगी गोपाल जी व शरद शर्मा भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- भाषा और शोध में साथ काम करेंगे सीएसजेएमयू और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0