बांदा:अब डंफर-ट्रकों पर लगेगा माइन टैग, रुकेगा अवैध खनन

प्रदेश सरकार ने अवैध खनन पर रोक लगाने के लिये खनन वाहनों पर ‘माइन टैग’ लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके बगैर खनिज संपदा का परिवहन करने पर गाड़ी तुरंत पकड़ में आएगी ...

बांदा:अब डंफर-ट्रकों पर लगेगा माइन टैग, रुकेगा अवैध खनन

प्रदेश सरकार ने अवैध खनन पर रोक लगाने के लिये खनन वाहनों पर ‘माइन टैग’ लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके बगैर खनिज संपदा का परिवहन करने पर गाड़ी तुरंत पकड़ में आएगी तथा अवैध खनन पर रोक लगाई जा सकेगी। यह टैग एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस की तरह कार्य करेगी। जिससे खनन विभाग प्रत्येक डंफर-ट्रक पर नजर रखेगा। यह डिवाइस साफ्टवेयर के जरिये संचालित होगी। बगैर माइन टैग लगे वाहनों के लिये फार्म एमएम 11 को जेनरेट नहीं किया जा सकेगा। बालू खदानों पर जाने वाले वाहनों के लिए भी यह अनिवार्य होगा। जिले में माइन टैग लगाने के लिए 10 व्यक्तियों को नामित किया गया हैैै।

यह भी पढ़े :एशियाई खेल : देश की खेल राजधानी बनने की तैयारी में यूपी

जनपद में खनन पट्टे शुरू होने से पूर्व शासन ने अवैध खनन-परिवहन रोकने के पूरे इंतजाम कर दिए हैं। यूपीडेस्को के माध्यम से इस बार शासन ने माइन टैग तैयार कराया है। यह माइन टैग खनिज परिवहन करने वाले सभी ट्रकों में लगाया जाएगा। जिले में 10 स्थानों में चेक गेट बनाए जाएंगे। इन चेक गेटों से माइन टैग लगे वाहनों को आटो क्लीयरेंस मिलेगा। यहां से ट्रक के पास होते ही विभाग के पास माइन टैग के जरिये रवन्ना संख्या, गाड़ी संख्या, भार, ओवरलोड आदि का पूरा विवरण आ जाएगा। यह विवरण कमांड सेंटर पर पहुंचेगा, जहां से विभाग के अधिकारी पूरे जिले के खनन वाहनों पर नियंत्रण रखेंगे। यूपीडेस्को की टीम खनन विभाग में कैंप लगाकर ट्रांसपोर्टर टैग वितरित करेगी। इसके अलावा आनलाइन टैग देने की व्यवस्था भी की गई है। कैंपों में अधिकारी ट्रक में टैग लगाने की विधि तथा उसकी खासियत भी बताएंगे। 

यह भी पढ़े :योगी सरकार पांच एक्सप्रेस-वे किनारे बसाएगी 32 औद्योगिक शहर

इस बारे में जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय उत्तर प्रदेश खनिज भवन  लखनऊ के आदेश के क्रम में यूपीडेस्को द्वारा खनिज के अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आरएफआईडी आधारित चेक गेट्स के अंतर्गत माइन टैग का वेंडर मेसर्स मार्ग सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन को नियुक्त किया गया है। इसके अंतर्गत मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेंसर्स मार्ग सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन के द्वारा जनपद में खनिजों के अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने के लिए आरएफआईडी आधारित चेकगेटस के अंतर्गत माइन टैग उपलब्ध कराने एवं इंस्टॉलेशन के कार्य के लिए 10 व्यक्तियों को नामित किया गया है। जिनके आधार व मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़े :बांदा चित्रकूट टीचर सोसायटी को जल्दी ही आर्थिक संकट से निजात मिलेगी

नामित किए गए व्यक्तियों में रविंद्र सिंह मोबाइल नंबर 991999178, शिवा यादव 9076560154, सोनू कुमार 7652017945, संजय 6392046121, सुमित 7347775 516, बबलू  8849135640, गोल्हू 6265821988, नरेंद्र 9628 177930, राकेश 8401132974, और रोशन 9343287553 शामिल है। जिला अधिकारी ने जनपद बांदा में उप खनिजों का परिवहन करने वाले समस्त वाहन स्वामियों को निर्देश दिए हैं कि 17 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। उसके अंतर्गत वाहन स्वामी अपने वाहनों पर खनिज परिवहन के लिए माइन टैगअनिवार्य रूप से लगवा लें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0