बांदा : इतने केंद्रों में 40208 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा देंगे, यह अफसर नकल रोकने को किए गए तैनात

जनपद बांदा में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। जिले के 63 केंद्रों को 3 जोन आठ सेक्टरों में बांटकर, जोनल व सेक्टर अधिकारी बनाए गए हैं..

बांदा : इतने केंद्रों में 40208 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा देंगे, यह अफसर नकल रोकने को किए गए तैनात
फाइल फोटो

जनपद बांदा में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। जिले के 63 केंद्रों को 3 जोन आठ सेक्टरों में बांटकर, जोनल व सेक्टर अधिकारी बनाए गए हैं। जो अपने क्षेत्र में नकल रोकने के लिए केंद्रों का निरीक्षण करते रहेंगे और इसकी जानकारी डीएम को देते रहेंगे। परीक्षा में 40208 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें हाई स्कूल के 21255 और इंटरमीडिएट के 18953 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें - अरे रे रे..ये क्या हो गया, रेलवे क्रॉसिंग खुली रही और इंटरसिटी एक्सप्रेस गुजर..

यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारियां की गई हैं। परीक्षा केंद्रों को 3 जोन व आठ सेक्टरों में विभाजित किया गया है और परीक्षा नकल विहीन बनाने के लिए इन पर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। डीआइओएस ने बताया कि जोन एक में तहसील बांदा व पैलानी है।

जिसका जोनल मजिस्ट्रेट अपर जिलाधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी सदर बांदा, तहसीलदार बांदा व उपजिलाधिकारी पैलानी को बनाया है। जबकि जोन दो को नरैनी व अतर्रा तहसील में बांटा गया है। यहां अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) को जोनल मजिस्ट्रेट एवं उपजिलाधिकारी नरैनी, उपजिलाधिकारी अतर्रा व तहसीलदार अतर्रा को नियुक्त किया है। वहीं जोन तीन की बबेरू तहसील में जोनल मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी बबेरू व सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए तहसीलदार बबेरू व नायब तहसीलदार बबेरू को जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें - हाय दैय्या ! चैत्र में ही दिखने लगी वैशाख जैसी गर्मी, पारा 38 डिग्री के पार

इस बीच प्रवेश पत्र भी आ गए हैं और सोमवार से परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र वितरित करने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रवेश पत्र ऑनलाइन भी दिए जा रहे हैं ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले ही प्रवेश पत्र मिल जाए। परीक्षा केंद्रों में कक्ष निरीक्षकों की तैनाती करने का काम भी अंतिम चरण में हैं। परीक्षा में की गई तार तैयारी के सिलसिले में उच्च शिक्षा निदेशक लखनऊ मंडल विभा मिश्रा ने आकर हाल में कई केंद्रों का निरीक्षण किया था। उन्होंने परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे वॉइस रिकॉर्डर, कमरों की हालत, सीटिंग प्लान, पेयजल व बिजली आदि व्यवस्थाएं देखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

इस बारे में डीआइओएस विनोद सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए शासन गंभीर है। परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए दो स्तरों पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानीटरिग की जाएगी। इसके लिए जनपद के साथ-साथ राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां से परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रो को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ ही कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें - विधान परिषद चुनाव जीतने को भाजपा ने बैठक में बनाई यह रणनीति

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
1
angry
0
sad
1
wow
2