बांदाःवीरांगना अवंती बाई चौक निर्माण के बाद, अब अशोक लाट तिराहें को चमकाने की तैयारी

शहर के पॉश इलाके सिविल लाइन में महाराणा प्रताप चौक का सुंदरीकरण कर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की गई थी। इस चौक का लोकार्पण...

बांदाःवीरांगना अवंती बाई चौक निर्माण के बाद, अब अशोक लाट तिराहें को चमकाने की तैयारी

शहर के पॉश इलाके सिविल लाइन में महाराणा प्रताप चौक का सुंदरीकरण कर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की गई थी। इस चौक का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था और इसके निर्माण के लिए खुशी जाहिर की थी। जिससे अफसरों व जनप्रतिनिधियों ने शहर के अन्य चौराहों का कायाकल्प शुरू कर दिया। दो चौराहों का निर्माण अंतिम चरण में है। अब एक और चौराहे का विकास करने की कार्य योजना तैयार है। इस योजना में लगभग 21 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है।

यह भी पढ़े :बांदाः शोहदे की छेड़खानी से भयभीत, कोचिंग जा रही छात्रा ने चलती ऑटो से लगा दी छलांग

शहर के पॉश इलाके सिविल लाइन पुलिस चौकी के ठीक सामने महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित कर चिल्ला चौराहे के नाम से प्रसिद्ध इसका नाम बदलकर महाराणा प्रताप चौक कर दिया गया। यहा पर जिला अस्पताल, कमिश्नर आवास, डीआईजी और पुलिस अधीक्षक के आवास हैं। इसी के नजदीक विकास भवन, कमिश्नर कार्यालय और पुलिस लाइन है। इसी चौराहे में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है।इस चौराहे के बाद अतिव्यस्तम इलाके बाबूलाल चौराहे में भी अतिक्रमण हटाकर इसका सुंदरीकरण किया गया है। इस चौराहे में अंडरलाइन केवल बिछाकर यहां ट्रैफिक लाइट सिस्टम लगाया गया है।इसी प्रकार कालू कुआं चौराहे पर चारों तरफ अतिक्रमण हटाकर चौराहे को चौड़ा किया गया। इसके बाद यहां पर वीरांगना अवंती बाई की प्रतिमा स्थापित की गई है। इसी चौराहे पर एक हनुमान जी का मंदिर था जिसे हटाकर कुछ दूरी पर एक सुंदर सा मंदिर तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:बांदाःजल जीवन मिशन के कार्यों के निर्माण में धांधली करने पर तीन इंजीनियर सहित 6 नपे

अब प्रशासनिक अधिकारी व जन प्रतिनिधि मिलकर कचहरी तिराहे का  सुंदरीकरण करना चाहते हैं। इसके लिए कार्य योजना तैयार हो गई है। चौराहे के अलावा मवई बाईपास से कचहरी तिराहे तक दो-दो मीटर सड़क को और चौड़ा किया जाएगा। इसमें करीब 21 करोड रुपए खर्च हो होंगे। इस काम को विकास प्राधिकरण व पीडब्ल्यूडी मिलकर करेंगे। कचहरी तिराहे में आजादी का गवाह अशोक स्तंभ स्थापित है। यहां पर एक छोटा सा पार्क बना हुआ है। योजना के तहत पार्क को और चौड़ा किया जाएगा और इसका सुंदरीकरण भी होगा।लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मथुरिया का कहना है कि मवई बाईपास से कचहरी तक सड़क चौड़ीकरण का काम पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड करेगा। इसके लिए 18 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। वही कचहरी तिराहे के सुंदरीकरण और चौडीकरण में तीन करोड रुपए खर्च होंगे। चौराहे का निर्माण बांदा विकास प्राधिकरण कराएगा।

यह भी पढ़े :प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल का एक्सीडेंट
इस बारे में सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि कचहरी तिराहे में स्थित पार्क को और चौड़ा कर अंडरग्राउंड लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी और पूरे चौराहे को आधुनिक ढंग से विकसित किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0