बाँदा डीएम ने पैदल चलकर बालू खदानों में मारा छापा, अवैध खनन में 44 ट्रक सीज

बांदा जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने मंगलवार को मध्य रात्रि में अवैध खनन व परिवहन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के..

बाँदा डीएम ने पैदल चलकर बालू खदानों में मारा छापा, अवैध खनन में 44 ट्रक सीज
बाँदा डीएम ने पैदल चलकर बालू खदानों में मारा छापा..

बांदा जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने मंगलवार को मध्य रात्रि में अवैध खनन व परिवहन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए खनिज विभाग की टीम के साथ 8 किलोमीटर पैदल चलकर मरौली खंड 2 एवं अछरौड़ खादर बालू खदान में छापा मारा। छापा मारने से पहले जिलाधिकारी ने अपने समस्त स्टाफ एवं खनिज विभाग के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों के मोबाइल फोन जप्त कर लिए थे, ताकि खदान संचालकों तक छापे की सूचना न पहुंच सके।

यह भी पढ़ें - बाँदा : भूमि संरक्षण विभाग हमीरपुर में कार्यरत कर्मचारी की सड़क दुर्घटना में मौत

छापे के दौरान अवैध परिवहन, ओवरलोडिंग पाए जाने पर 44 चकों को सीज किया गया। उनके साथ खनिज अधिकारी सौरभ गुप्ता एवं खान निरीक्षक ईश्वर चन्द्र व पुलिस बल शामिल रहा।  उन्होंने मंगलवार की मध्य रात्रि में  दलबल के साथ अछरौंड़-मरौली मार्ग पर आ रहे बालू मोरम के ओवरलोड ट्रकों की जांच की।

जांच के समय कुल 44 ट्रकों द्वारा बालू का अवैध परिवहन व ओवरलोडिंग पाये जाने पर ई-चालान के माध्यम से वाहन स्वामियों को नोटिस जारी कर और वाहनों को थाना मटौंध पुलिस की अभिरक्षा में दिया गया। जिससे लगभग  26,40,000 रू. का राजस्व प्राप्त होने की सम्भवना है।

यह भी पढ़ें - अधिवक्ता संघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर बृजमोहन सिंह और महासचिव पद पर राकेश सिंह का कब्जा

इसके अलावा जनपद की तहसील बांदा स्थिति ग्राम अछरौंड (खण्ड संख्या-1) में बालू के स्वीकृत खनन पट्टे का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान खनन पट्टे के क्षेत्र को प्रदर्शित करने वाला बोर्ड लगा हुआ पाया गया तथा खन्न क्षेत्र में स्थापित तौल मशीन के लगे सीसीटीवी कैमरे लगे हुये नहीं पाये गये खदान में उपस्थित कर्मचारी टीम को देखते ही मौके से भाग गये। इसी तरह मरौलीखादर (खण्ड संख्या-2) में बालू के स्वीकृत खनन पट्टे का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान खनन पट्टे के क्षेत्र को प्रदर्शित करने वाला बोर्ड लगा हुआ पाया गया तथा खनन क्षेत्र में स्थापित तौल मशीन के लगे सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से संचालित पाये गये। वही ग्राम अछरौंड के केन नदी के उस पार ट्रैक्टरों द्वारा बालू का अवैध खनन परिवहन होते हुये देखा गया लेकिन टीम को देखते हुये रात्रि के अंधेरे का लाभ लेते हुये ट्रैक्टर चालक भाग गये। जिलाधिकारी द्वारा अवैध खनन करने वालों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें - बांदा से झांसी व कानपुर जाने वाले रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन ठप

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2