बाँदा: साड़ी खदान संख्या 60 में दम से हो रहा अवैध खनन

यहां प्रशासनिक दावे के उलट धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है।अगर अवैध खनन की बानगी  देखनी है तो पैलानी..

बाँदा: साड़ी खदान संख्या 60 में दम से हो रहा अवैध खनन

जनपद में अवैध खनन के प्रशासन के सारे दावे फेल नजर आ रहे हैं।

यहां प्रशासनिक दावे के उलट धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है।अगर अवैध खनन की बानगी  देखनी है तो पैलानी  क्षेत्र के साड़ी खदान संख्या 60 में देखी जा सकती है।जहां बालू माफियाओं के हौसले बुलंद हैं जो पोकलैंड मशीनों से खुलेआम अवैध खनन कर किसानों की फसल चौपट करने में लगे हैं।

अवैध खनन यहां लंबे समय से बालू कारोबारियों के लिए मुफीद माना जाता है।कोई भी सत्ता में रहे खनन माफियाओं की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ता है और अगर इस खेल में प्रशासन भी शामिल हो जाए तो फिर बालू माफियाओं की बल्ले बल्ले है।

पता चला है कि इस खदान की सारी सेटिंग एक आईपीएस का दलाल पति करता है जिसकी वजह से खनिज विभाग के अधिकारी भी यहां हो रहे अवैध खनन से अनजान बने रहते है।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद कर, गदगद दिखी चित्रकूट की दलित 

यही वजह है कि अवैध खनन के मामले में सबसे बदनाम इस खदान पर कोई भी प्रशासनिक अधिकारी हाथ डालने की कोशिश नहीं करता है।

इस खदान में पोकलैंड मशीनों से दिन रात अवैध खनन चलता रहता है और बालू से भरे ट्रक किसानों के खेतों से होकर गुजरते हैं जिससे किसानों की फसल चौपट हो रही है। जब किसान विरोध करते हैं तो बालू माफियाओं के गुर्गे उन्हें डरा धमका कर शांत कर देते हैं।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड को मधू उत्पादन का केन्द्र बनाये जाने की सम्भावना 

फिर भी अपनी फसल उजडऩे का  किसान  रोना रोते रहते हैं।कई बार इस मामले को लेकर किसान प्रदर्शन भी कर चुके हैं लेकिन प्रशासन चाह कर भी भी बालू माफिया और उनके गुर्गों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पाता।

यह वही बालू खदान है जहां पहले भी बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित मशीनों द्वारा अवैध खनन की सूचनाएं मिलने पर पिछले साल प्रशासन ने छापा मारकर 7 पोकलेन मशीन  और करीब 100 ट्रकों को जप्त किया था। और यह सिलसिला भले ही कुछ दिनों के लिए थम गया हो लेकिन एक बार फिर इस खदान में अंधाधुंध बालू का खनन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बाँदा: शहर की भांति चित्रकूट मंडल के गांवों का विकास किया जाएगा

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1