बांदाःजूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक के बेटे ने कर दिया कमाल, बन गया आईएएस

शहर के जरैली कोठी मोहल्ला निवासी जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक रफाकत हुसैन  के बेटे आमिर खां ने यूपीएससी...

बांदाःजूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक के बेटे ने कर दिया कमाल, बन गया आईएएस

बांदा शहर के जरैली कोठी मोहल्ला निवासी जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक रफाकत हुसैन  के बेटे आमिर खां ने यूपीएससी में 154वी रैंक लाकर बांदा जिले का नाम रोशन किया है। उन्होंने कोचिंग नहीं की। घर पर ही रहकर मेहनत से पढ़ाई की। दूसरी बार में यह सफलता हासिल की है। आमिर के पिता बताते हैं कि वह 10-12 घंटे तक पढ़ाई करते थे। आमिर खान की शुरुआती शिक्षा दीक्षा गांव से शुरू हुई है।

यह भी पढ़ें-दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा, पहले चरण में खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे

 शहर के मोहल्ला जरैली कोठी निवासी रफाकत हुसैन जनपद के विसंडी गांव में जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक हैं। उनके तीन बेटों में सबसे बड़े बेटे आमिर खां ने प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता के निर्देशन में बांदा शहर में ही हासिल की। हाईस्कूल के बाद इंटर और बीटेक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से किया। आमिर को आईएएस में यह सफलता दूसरे प्रयास में मिली। पिछले वर्ष उनका मेन्स में चयन हो गया था। लेकिन इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाए थे। आमिर इसके पीछे कोरोना कॉल में पढ़ाई बाधित होना भी बताते हैं। आमिर ने बताया कि उन्होंने शुरू से अंत तक कोचिंग का सहारा नहीं लिया। अलबत्ता सोशल मीडिया से ऑनलाइन पढ़ाई का कुछ सहारा लिया।

यह भी पढ़ें- बांदाः पूर्व प्रधानाचार्य के घर में घुसकर मारपीट व लूटपाट के मामले में कोर्ट ने सब इंस्पेक्टर को भेजा जेल

पिता के मुताबिक साल 2020 में उसने अपना बीटेक पूरा किया। उसके बाद सीधा वो आईएएस की तैयारी में जुट गया। वहीं, दिल्ली से उसने अपनी आईएएस की तैयारी शुरू की। 2021 में उसने पहली बार यूपीएससी का फॉर्म डाला, जिसमें उसने प्री एग्जाम निकाला, लेकिन मेन्स में बाहर हो गया। दूसरी बार उसने 2022 में तैयारी फिर शुरू की और प्री और मेंस दोनों निकाल लिए, लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और इंटरव्यू से बाहर हो गया। लेकिन आमिर ने हार नहीं मानी। फिर उसी मन से पढ़ाई में लग गया। साल 2023 में फिर उसने फॉर्म डाला और इस बार किस्मत ने उसका साथ दे दिया। इस बार अच्छे नंबर से पास हुआ। साथ ही 154वी रैंक पाकर बांदा जिले के नाम रोशन किया है। फिलहाल वह दिल्ली में हैं। यहां उनके आवास पर मिलने जुलने वालों द्वारा बधाई देने का तांता लगा रहा। आमिर सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष इम्तियाज खां के भतीजे हैं।

यह भी पढ़ें-हमीरपुर: शराब पीने के बाद दोस्त ने अपने ही साथी को पीट पीट कर मार डाला

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0