बाँदा प्रमुख सचिव ने कहा जिले में तीसरी लहर आ चुकी है, सतर्कता बरतनी होगी

जनपद में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन कराया जाए क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और बहुत तेजी के साथ प्रसार..

बाँदा प्रमुख सचिव ने कहा जिले में तीसरी लहर आ चुकी है, सतर्कता बरतनी होगी

जनपद में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन कराया जाए क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और बहुत तेजी के साथ प्रसार भी हो रहा है तथा लोग संक्रमित हो रहे हैं इसलिए हम सभी को सतर्कता बरतनी होगी। उपरोक्त निर्देश जनपद के नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उप्र शासन  अनुराग श्रीवास्तव ने सर्किट हाउस सभागार में सम्पन्न अधिकारियों की बैठक में दिये। 

उन्होने कोविड-19 एवं संचारी रोग नियंत्रण एवं बचाव आदि की व्यवस्थाओं की व्यापक समीक्षा करते हुए उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की कि जनपद में आज कितने कोरोना केस आये हैं, कितने सक्रिय हैं। इसपर द्वारा जानकारी दी गयी कि आज 40 केस नये हैं और सक्रिय केसों की संख्या 127 हैं। जिसमेें से 02 जिला अस्पताल, 01 मेडिकल कॉलेज बांदा, 01 लखनऊ में भर्ती है शेष 123 केसेस होम आइसोलेशन में हैं।  

यह भी पढ़ें - बेटे की जमानत कराने गया, बांदा का किसान जलपाईगुड़ी में ट्रेन हादसे का शिकार

प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि सार्वजनिक जगहों पर अभियान चलाकर आईटीपीसीआर तथा एन्टीजन टेस्ट कराये और मेडिसिन किट भी समय से उपलब्ध कराये।  उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में जो सक्रिय मरीज हैं उन्हें आइवर मैक्टिन, पैरासिटामॉल इत्यादि दवायें दी जाए और 469 ग्राम पंचायतों में सभी निगरानी समितियां सक्रिय की जायें। उन समितियों को थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर सम्बन्धी उपकरण दिये जायें। 

उन्होंने कहा कि जिन्होंने कोविड वैक्सीनेशन की प्रथम डोज एवं दूसरी डोज नही लगवायी है उनका चिन्हीकरण कर वैक्सीनेशन कराये और 15 से 18 वर्ष के बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाये। जनपद के इन्ट्रीग्रेटेड कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूर्ण रूप से 24 घण्टे संचालित होना चाहिए और चिकित्सा अधिकारियों सहित कर्मियों की भी ड्यूटी लगायी जानी चाहिए। उन्होंने क्रास चेकिंग करते हुए जानकारी प्राप्त की कि वहां पर कौन सी टीम कार्यरत हैं जो ठीक पाया गया।

यह भी पढ़ें - सूर्य नमस्कार से शरीर में होता है नयी सकारात्मक ऊर्जा का संचार, बुद्धि व बल में होती है वृद्धि

उन्होंने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.एन.प्रसाद पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि मीटिंग में आयें तो पूरी जानकारी के साथ आयें।  ऑक्सीजन प्लांट संचालित हैं। प्रमुख सचिव श्री श्रीवास्तव ने ऑक्सीजन प्लांट की जानकारी प्राप्त की। प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने शीत लहर को दृष्टिगत रखते हुए निर्देश दिये कि जनपद में सार्वजनिक जगहों पर जगह-जगह अलाव जलवाये जायें और गरीब एवं असहाय व्यक्तियों को कम्बल वितरण कराया जाए और कोई भूख से न मरने पाये यह विशेष ध्यान दिया जाए। लगातार गौ आश्रय स्थलों पर गौवंशों का मेडिकल परीक्षण भी कराया जाए।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने जानकारी देते हुए कहा कि जनपद में 5544 कम्बलों का वितरण करा दिया गया है और शेष मंगाये गये हैं। जल-जीवन मिशन खटान, अमलीकौर, एलएनटी की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति ने उप्र शासन ने अमलीकौर के इन्टेकबेल के कार्यों की समीक्षा की जिसमें बताया गया कि 37 प्रतिशत कार्य हो गया है। प्रतुख सचिव ने मार्च तक कार्य को पूर्ण करने निर्देश दिये।  बैठक में अपर जिलाधिकारी वि./रा. उमाकान्त त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, उप जिलाधिकारी नमामि गंगे एम.पी.सिंह, अधीक्षण अभियंता जल-जीवन मिशन, जल-जीवन मिशन के कार्यदायी संस्थाओं के सदस्य एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - बाँदा : अलग-अलग सड़क दुर्घटना में एक अधिवक्ता समेत तीन की मौत, दो घायल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
1
wow
0