बांदा : अवैध खनन की सच्चाई आई सामने, खान अधिकारी हटाये गए, मुख्यालय से संबद्ध

बेलगाम अवैध खनन की जांच के लपेटे में आखिर खान अधिकारी सौरभ गुप्ता आ ही गए। खनिज निदेशक ने जांच रिपोर्ट के बाद..

बांदा : अवैध खनन की सच्चाई आई सामने, खान अधिकारी हटाये गए, मुख्यालय से संबद्ध
फाइल फोटो

बेलगाम अवैध खनन की जांच के लपेटे में आखिर खान अधिकारी सौरभ गुप्ता आ ही गए। खनिज निदेशक ने जांच रिपोर्ट के बाद लखनऊ मुख्यालय से संबद्ध कर लिया। हालांकि लाल सोने (मौरंग) की लूट में अन्य हिस्सेदार अभी बेदाग नजर आ रहे हैं।  चरम पर ओवरलोडिंग और अवैध खनन के साथ जलधारा रोक पुल बनाने तक की खबरें प्रकाश में आईं पर हर बार जिम्मेदार आंख बंद किए बैठे रहे। मामला ऊपर तक पहुंचने के बाद निदेशालय से टीम भेज जांच कराई गई, जिसमें मरौली, खप्टिहाकला और भवानीपुरवा खदान में प्रतिबंधित मशीनों के जरिए अवैध खनन की बात सामने आई थी।

यह भी पढ़ें - महोबा : दारोगा ने दबंगीय से व्यापारी को बनाया शिकार, हड़पे लाखों , व्यापारी की शिकायत पर हुई कार्यवाही

जिले में अवैध खनन की गूंज सुनाई तो हमेशा देती है पर सच्चाई तभी सामने आती है जब शासन से टीम भेज जांच कराई जाती है। खेत और फसल रौंदती देख ग्रामीण गुहार लगाते रहते हैं पर जांच रिपोर्ट में हमेशा माफिया को क्लीन चिट दी जाती रही। अवैध खनन की गूंज के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर खनन निदेशक डा.रोशन जैकब ने तीन खदानों के संचालकों को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण देने की हिदायत दी है, वहीं खनिज अधिकारी सौरभ गुप्ता को तत्काल प्रभाव से मुख्यालय में संबद्ध कर दिया है।

खान अधिकारी सौरभ गुप्ता पर हुई कार्रवाई के बाद जिले में अवैध खनन रुका नहीं है बल्कि अभी भी प्रतिबंधित मशीनों की गरज सुनाई दे रही है। कई खदानों में माफिया के असलहाधारी गुर्गों का आतंक जारी है। लखनऊ से आई टीम ने तीन खदानों में जांच के दौरान जमकर अनियमितता पकड़ी। स्वीकृत क्षेत्र से ज्यादा में खनन यहां का दस्तूर है। ग्रामीणों की आवाज दबा दी जाती है। प्रतिबंधित मशीनों का गरजना बदस्तूर जारी रहता है।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल की सौगात, जल्द ही पुल पर पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

यह भी पढ़ें - भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत, ट्रेन नेपाल जायेगी और अयोध्या, चित्रकूट होते हुए इन स्टेशनों में जाएगी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
2
angry
2
sad
2
wow
2