बांदा : नगर पालिका ने डोर टू डोर कूड़ा उठान की तय की दरें

नगर पालिका परिषद बोर्ड की बैठक में डोर टू डोर ठोस अपशिष्ठ उठाने के लिए मासिक  दरें निर्धारित कर दी हैं। साथ ही शहर के..

बांदा : नगर पालिका ने डोर टू डोर कूड़ा उठान की तय की दरें

नगर पालिका परिषद बोर्ड की बैठक में डोर टू डोर ठोस अपशिष्ठ उठाने के लिए मासिक  दरें निर्धारित कर दी हैं। साथ ही शहर के प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन हैंड पंप समरसेबल सहित लगाने का प्रस्ताव पारित किया है।

यह भी पढ़ें - अमेरिका में भी छाया बुन्देलखण्ड का छोरा गुरु राज, फिन बालोर ने की तारीफ

बोर्ड ने ठोस अपशिष्ठ् प्रबंधन नियमावली के तहत घर घर कूड़ा उठाने की दरें तय की है। इसमें 50 वर्ग मीटर तक के घर से किसी तरह का शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा।

50 वर्ग मीटर से अधिक के मकान से 30 रुपए, 300 वर्ग मीटर के साथ मकान 50 रुपए, वाणिज्य प्रतिष्ठान दुकानें ,खाने का स्थान ढाबा मिठाई की दुकानें ,काफी हाउस आदि से 100 रुपये मासिक, गेस्ट हाउस 500 रुपए,होटल भोजनालय 200 ,होटल रेस्तरां 3000 रुपये तक 1500, होटल रेस्त्रां 3 स्टार से अधिक 3000 रुपये, वाणिज्य कार्यालय सरकारी कार्यालय, बैंक, बीमा कार्यालय, शिक्षण संस्थान आदि से  750 रुपये, क्लीनिक, औषधालय प्रयोगशाला में 50 बेड तक 1000 रुपये,क्लीनिक औषधालय प्रयोगशाला में 50 बेड से अधिक दो हजार, लघु और कुटीर उद्योग कार्यालय कार्यालय प्रतिदिन 10 किलो तक का अपशि्ष्ठ 50 रुपए, गोदाम कोल्ड स्टोरेज एक हजार रुपये, मैरिज हॉल, त्यौहार हाल, प्रदर्शनी और मेले जिसमें 3000 वर्ग मीटर तक का क्षेत्र 2000, मैरिज हॉल फेस्टिवल हाल, प्रदर्शनी, जिसमें 3000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र हो 3000 रुपये की दरें निर्धारित की गई है। उपरोक्त दरों में हर साल कम से कम 5 फीसदी की वृद्धि भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें - बांदा हमीरपुर सांसदों व सदर विधायक ने केन नदी में बैराज बनाने का रखा प्रस्ताव

बैठक में नगर पालिका बांदा की स्वामित्व की दुकानों के ऊपरी भाग के आवंटन हेतु प्रतिभूति  अहस्तांतरिय 50000  रुपये निर्धारित की गई एवं द्वितीय भाग का स्वामित्व नगर पालिका बांदा में निहित रहेगा। चिकित्सकीय क्षति पूर्ति हेतु 15 लाख सर्वसम्मति से स्वीकार की गई।

निस्प्रोज पालिका सामग्री को नीलाम करने के लिए ध्वानिमत से प्रस्ताव पारित किया गया। इसी तरह नगर पालिका बालिका विद्यालय में मानदेय  पर कार्यरत शिक्षिकाओं को विनियमित किए जाने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने हेतु सर्वसम्मति से स्वीकृत प्रदान की गई।बैठक नगर पालिका अध्यक्ष मोहन साहू की अध्यक्षता में हुई।

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1