बाँदा : धान क्रय का भुगतान 72 घंटे के अंदर किया जाए: प्रमुख सचिव

धान क्रय केंद्रों में धान क्रय करने के बाद भी किसानों का समय से भुगतान न होने पर प्रमुख सचिव नमामि..

बाँदा : धान क्रय का भुगतान 72 घंटे के अंदर किया जाए: प्रमुख सचिव

धान क्रय केंद्रों में धान क्रय करने के बाद भी किसानों का समय से भुगतान न होने पर प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण पेयजल जल आपूर्ति उत्तर प्रदेश/ नोडल अधिकारी जनपद बांदा अनुराग श्रीवास्तव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि 72 घंटे के अंदर क्रय किए गए धान का भुगतान कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें - बांदा : 10 दिन में तैयार होगा कोरोना वैक्सीन सेंटर, इन 6300 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले लगेगा टीका

प्रमुख सचिव मंगलवार को सर्किट हाउस में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में हिस्सा ले रहे थे।

धान क्रय की समीक्षा में जिला खाद्य विपरण अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष धान क्रय का 75 हजार मी.टन का लक्ष्य निर्धारित है।  27.दिसम्बर2020 तक 29 हजार मी.टन का धान क्रय किया जा चुका है। प्रमुख सचिव ने धान क्रय के भुगतान की जानकारी प्राप्त की ।

यह भी पढ़ें - बांदा से बालू की पहली खेप मालगाड़ी से राजस्थान रवाना

जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि यू.पी. एग्रो, पंजीकृत एजेन्सियों में भुगतान में देरी हो रही है। यह भी अवगत कराया कि सर्वर की समस्या होने के कारण भुगतान में देरी हो रही है।

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि सरकार की नीति के अनुसार धान क्रय का भुगतान 72 घण्टे में किया जाये साथ ही किसी भी किसान को परेशान न किया जाये। उपायुक्त, एन.आर.एल.एम. को निर्देशित किया कि आप स्वयं धान क्रय केन्द्र, बांदा व अन्य केन्द्र में जाकर विगत 5 दिवस पूर्व धान क्रय किये गये कृषक के मोबाइल नम्बर पर काॅल करके भुगतान की जानकारी प्राप्त करते हुुये सूचना से अवगत करायें।

यह भी पढ़ें - उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कल आयेंगे चित्रकूट, तैयारियों में जुटा प्रशासन

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि ठण्ड को देखते हुये गौशालाओं में गौवंश के खाने की पर्याप्त व्यवस्था पूर्व में की जाये। साथ ही समय-समय में गौवंश का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाये।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी,आनन्द कुमार सिंह , हरिश्चन्द्र वर्मा मुख्य विकास अधिकारी, संतोष बहादुर सिंह अपर जिलाधिकारी (वि./रा.), मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एन.डी. शर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - कोरोना वाॅयरस से 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है यह वायरस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0