बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में फर्राटा भरने वाले रहें सावधान, चार दिन में हुई तीन मौतें

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर लोग फर्राटा भरते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन नियमों की अनदेखी की वजह से लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं..

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में फर्राटा भरने वाले रहें सावधान, चार दिन में हुई तीन मौतें

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर लोग फर्राटा भरते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन नियमों की अनदेखी की वजह से लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं। जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब तक तीन मौतें हो चुकी है। वहीं, कहीं न कहीं ये हादसे लोगों के लिए सबक है। 15 से 17 जुलाई को लगातार तीन हादसे हुए, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जुलाई को जालौन के कैथेरी गांव से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था, लेकिन उद्घाटन के पहले यहां 2 युवकों की मौतें हो चुकी थी, जिसमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल था।

वहीं, उद्घाटन के ठीक एक दिन बाद रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया। जिसमें एक कंटेनर चालाक की मौत हो गई। दरअसल, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर लोग फर्राटा भरते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन नियमों की अनदेखी की वजह से लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं। जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अब तक तीन मौतें हो चुकी है। वहीं, कहीं न कहीं ये हादसे लोगों के लिए सबक है। 15 से 17 जुलाई को लगातार तीन हादसे हुए, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बाद अब सात एक्सप्रेस वे बनने वाले हैं, जानिये इनके बारे में

  • केस नं.-1 एक्सप्रेसवे पर टहलने गए मोहित की कोबरा बाइक की भिड़ंत से हुई मौत

उरई कोतवाली क्षेत्र के बरहा गांव निवासी 18 वर्षीय मोहित कुमार 15 जुलाई की शाम एक्सप्रेसवे पर टहलने गया था, जिसके बाद वह वहां पर लेट गया, तभी जालौन की तरफ से आ रही पुलिस की कोबरा बाइक ने उसको रौंद दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बाइक चढ़ने से उसके कमर का निचला हिस्सा बुरी तरह से जख्मी हो गया। इस घटना में पुलिस का एक सिपाही भी जख्मी हो गया। हादसे की सूचना पर ग्रामीण पहुंचे और घायल युवक को जिला अस्पताल ले गए। वहां से उसे कानपुर रेफर कर दिया गया पर रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

  • केस नं.- 2 वीआइपी ड्यूटी में शामिल होने जा रहे पुलिसकर्मी की मौत

16 जुलाई को जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ था। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से कई पुलिस कर्मियों की वीआईपी ड्यूटी लगाई गई थी। जिसमें शामिल होने के गोहन थाने में तैनात सिपाही कैथेरी गांव से आ रहा था, लेकिन बीच में उसकी बाइक दूसरी बाइक से जा टकराई, जिससे सिपाही बुरी तरह से जख्मी हो गया। इलाज के लिए उसे जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन गंभीर हालत के चलते उसे रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे को इनवायरमेंटल क्लीयरेंस मिली, छह माह में निर्माण में आयेगी तेजी

  • केस नं.- 3 लोकार्पण के दूसरे दिन खड़े ट्रक से टकराया कंटेनर, चालाक की मौत

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के दूसरे दिन रविवार रात बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा हो गया। एक्सप्रेसवे की एक लेन पर खड़े ट्रक में पीछे से तेज रफ्तार कंटेनर ट्रक टकरा गया। हादसे में कंटेनर ट्रक की केबिन क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें फंसकर चालक की मौत हो गई। कंटेनर ट्रक रविवार रात बुंदलखंड एक्सप्रेसवे से गुजर रहा था। रात करीब 11 बजे डकोर थाना क्षेत्र में बंधौली गांव के सामने खड़े ट्रक में कंटेनर ट्रक पीछे से टकरा गया। जबरदस्त टक्कर में केबिन में फंसकर चालक कनगा कोठी जनपद जींद हरियाणा निवासी रोहिताश की मौत हो गई। उसकी जेब में मिले पहचान पत्र से पुलिस ने शिनाख्त करके फोन से परिजनों को हादसे की सूचना दी।

बताते चलें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर पहले ही दिन से साइकिल ई-रिक्शा, ट्रैक्टर व दो पहिया बेलगाम फर्राटा भरने लगे हैं। जबकि नियमानुसार इसमें बडे़ वाहनों की अपनी लेन और गति तय होती है। औद्यौगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के तय मानक के अनुसार इसमें कार जीप आदि छोटे वाहन के लिए 100 किमी प्रति घंटा के अलावा बस, ट्रक व डंपर जैसे बड़े वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटे की रफतार की गति तय है। ऐसे में पहले ही दिनसे साइकिल, ई-रिक्शा, दोपहिया वाहनों के दौड़ने से बडे़ हादसे होने की संभावना थी। एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद हुआ भी कुछ वैसा ही है।

यह भी पढ़ें - लुलु माल में बिना अनुमति के नमाज पढ़ने वाले चार मुस्लिम युवक गिरफ्तार

  • एक्सप्रेसवे पर सफर के दौरान सतर्कता बरतें

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन के कैथेरी गांव से कर दिया है। इसके साथ ही इस पर वाहनों का आवागमन भी शुरू हो गया है। भरतकूप के गोड़ा गांव से शुरू हो रहे एक्सप्रेस-वे में अभी लोगों को फर्राटे से वाहन दौड़ाने में सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि जगह-जगह अभी भी छिटपुट निर्माण कार्य चल रहा है।

इसके अलावा टोल प्लाजा का करीब 50 फीसदी काम बाकी है। भरतकूप के गोड़ा गांव से शुरू हो रहे एक्सप्रेस-वे पर अभी फर्राटे से वाहन दौड़ाने से बचना होगा। घुमावदार रोड के बीच कई जगह रेलिंग अधूरी है। नदी-नालों अंडरपास पर बने पुल पर बाउंड्री वॉल का काम चल रहा है। टोल प्लाजा के करीब आधा किमी के हिस्से में वाहनों की रफ्तार थामनी होगी, क्योंकि टोल प्लाजा पर बड़े स्तर पर निर्माण कार्य चल रहा है।

यह भी पढ़ें - आज से यूपी समेत इन राज्यों में 5 दिन तक खूब होगी झमाझम बारिश

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
2
wow
2