बुंदेलखंड के कोणार्क सूर्य मंदिर का सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट, इनकी वजह से अधर में लटका

बुन्देलखण्ड के महोबा में नौवीं शताब्दी में बने सूर्य मंदिर को लेकर वर्तमान जिलाधिकारी और भारतीय पुरातत्व विभाग के..

बुंदेलखंड के कोणार्क सूर्य मंदिर का सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट, इनकी वजह से अधर में लटका

महोबा,  

बुन्देलखण्ड के महोबा में नौवीं शताब्दी में बने सूर्य मंदिर को लेकर वर्तमान जिलाधिकारी और भारतीय पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर आमने सामने आ गए हैं। महोबा के डीएम ने जर्जर पड़े ऐतिहासिक सूर्य मंदिर परिसर में लाइट डेकोरेशन और सड़क निर्माण का काम शुरू करवाया था। जिससे नगर के नागरिकों एवं पर्यटकों को नगरीय पुरातन विकास से रूबरू कराया जा सके। लेकिन भारतीय पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर ने वहां पहुंचकर काम को रुकवा दिया। उनका कहना है कि इससे सूर्य मंदिर के मूल स्वरूप को नुकसान पहुंच सकता है एवं जिलाधिकारी महोबा कार्यालय द्वारा जारी कार्य की अनुमति पुरातत्व विभाग से लिये बिना ही कार्य किया गया ।

यह भी पढ़ें - महोबा में बडा हादसा, ट्रक ने स्कूल बस को मारी टक्कर, 16 बच्चे घायल, मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान

जानकारी अनुसार, चंदेल शासक राजा कीर्तिवर्मन द्वारा निर्मित यह मंदिर भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन आता है।जिलाधिकारी मनोज कुमार ने सूर्य मंदिर के जरिए पर्यटकों को लुभाने के लिए लाइट एंड साउंड प्रोजेक्ट को शुरू किया था। जिसकी इसी आगामी दसहरा तक लगभग पूर्ण होने की उम्मीद थी लेकिन दो विभागों के आमने-सामने आने के बाद यह प्रोजेक्ट अधर में लटक गया। हालांकि, दोनों अधिकारी इस मामले पर अभी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। महोबा जिलाधिकारी मनोज कुमार ने पर्यटन और विकास को बढ़ावा देने के मकसद से खंडहर होते जा रहे मंदिर के जीर्णाेद्धार की कोशिश की थी।

इसको लेकर नगरपालिका परिषद प्रशासन ने करीब 40,00,000 से ज्यादा की लगात से लाइट, हाइटेक डेकोरेशन और सड़क निर्माण का काम शुरू किया था। लेकिन इसके बाद भारतीय पुरातत्व विभाग के कर्मचारी ने इसको लेकर विभाग को रिपोर्ट भेजी थी। जिसके बाद डायरेक्टर तुरंत महोबा पहुंच गए। वहां पहुंचकर डायरेक्टर ने जिलाधिकारी से तत्काल प्रभाव से लाइट डेकोरेशन बंद करने को कहा। उनका कहना था कि इससे मंदिर को और ज्यादा नुकसान पहुंचेगा। इसके बाद जहां डीएम ने मंदिर में सुरक्षाबल तैनात कर दिया। वहीं, एएसआई डायरेक्टर ने मंदिर में किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि डीएम ने कहा है कि 4-5 दिनों में यह कार्य फिर से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - महोबा : आस्था का अपमान करने वाले डाक्टरों की गिरफ्तारी की मांग

यह भी पढ़ें - महोबा की सीमा पटनहा सिंह लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता नियुक्त

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2