बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में झांसी की भावना मिश्रा ने लड़कियों में किया प्रदेश टॉप

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से कराई गई बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के शुक्रवार को जारी हुए रिजल्ट में झांसी के मेधावी चमके हैं..

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में झांसी की भावना मिश्रा ने लड़कियों में किया प्रदेश टॉप
झांसी की भावना मिश्रा ने लड़कियों में किया प्रदेश टॉप..

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से कराई गई बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के शुक्रवार को जारी हुए रिजल्ट में झांसी के मेधावी चमके हैं। शहर की रहने वाली भावना मिश्रा ने लड़कियों में प्रदेश में टॉप किया है। शिवम चतुर्वेदी ने भी टॉप टेन में जगह बनाते हुए प्रदेश में आठवां स्थान प्राप्त किया है।

दतिया गेट बाहर निवासी पत्रकार राजेंद्र मिश्रा की बेटी भावना मिश्रा शुरू से ही मेधावी रही हैं। सरस्वती बालिका विद्यालय से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट करने के बाद मौजूदा समय में वह बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से एमएससी केमिस्ट्री से कर रही हैं। बीएड की प्रवेश परीक्षा में उन्होंने ओवरऑल 17 वीं रैंक हासिल की है।

यह भी पढ़ें - लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण में प्रदेश में अव्वल रहा झांसी

वहीं, पठौरिया के पास स्थित रितु विहार कॉलोनी निवासी संग्रह अमीन सतीश चंद्र चतुर्वेदी के बेटे शिवम चतुर्वेदी ने भी बीएड प्रवेश परीक्षा परिणाम में टॉप टेन में जगह बनाई है। उन्होंने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कैंपस से बीएससी की पढ़ाई की है। भानी देवी गोयल इंटर कॉलेज से हाईस्कूल 87 प्रतिशत और इंटरमीडिएट 91 फीसदी अंकों से पास किया है। 

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने परिणाम जारी करते हुए बताया कि प्रवेश परीक्षा में लखनऊ के आशु राणा ने टॉप किया है। जबकि कुशीनगर के एजाज अहमद दूसरे व तीसरे स्थान पर गोरखपुर के अजय गौर रहे हैं। लड़कियों में झांसी की भावना मिश्रा पहले, उन्नाव की प्रज्ञा गुप्ता दूसरे व गाजियाबाद की कृतिका गुप्ता तीसरे स्थान पर रही हैं। 

यह भी पढ़ें - झाँसी- अब और ज्यादा मजबूत होगा सिविल डिफेंस, मोहल्ला रक्षा समिति का भी होगा गठन

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने जानकारी दी कि शेड्यूल के मुताबिक रिजल्ट के बाद बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करने की तिथि एक सितंबर और शैक्षणिक सत्र 2021 - 2023 के आरंभ की तिथि छह सितंबर 2021 होगी।

गौरतलब है कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदकों में से 90 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए थे। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित परीक्षा राज्य के 75 जिलों में 1476 परीक्षा केंद्रों पर दो पारियों में हुई थी। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत 5,91,305 में से 5,33,457 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें - बुंदेली लोक संस्कृति के महानायक हैं लाला हरदौल : अनिल जी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
4
funny
0
angry
1
sad
2
wow
1