हमीरपुर में अब मॉडल उद्यान गांव बनाकर गांवों को चमकाने के लिए बड़ा प्लान

हमीरपुर जिले में सभी ब्लाकों के एक-एक गांवों को अब मॉडल उद्यान गांव के रूप में चमकाने का फैसला किया...

हमीरपुर में अब मॉडल उद्यान गांव बनाकर गांवों को चमकाने के लिए बड़ा प्लान

जिला उद्यान विभाग ने बनाया बड़ा प्लान

हमीरपुर जिले में सभी ब्लाकों के एक-एक गांवों को अब मॉडल उद्यान गांव के रूप में चमकाने का फैसला किया गया है। इसके लिए उद्यान डिपार्टमेंट ने गांवों और किसानों का चयन करके मॉडल उद्यान गांव बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। वहीं अटल भूजल योजना के तहत सिंचाई यंत्र मुहैया कराने के लिए किसानों को 12.31 करोड़ रुपये का अनुदान देने का प्लान तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें - अब जांच के लिए मरीजों को नहीं करना पडेगा इंतजार, आ गई ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीनें

हमीरपुर जिले में सरकार ने गांवों को विकास के शिखर पर पहुंचाने के लिए तमाम योजनाओं की सौगात दी है। ये योजनाएं जमीन पर भी दौड़ाई जा रही हैं। इसके बावजूद भी गांवों की अभी सूरत नहीं बदली। इसीलिए अब सरकार की मंशा पर यहां हमीरपुर जिले के सभी ब्लाकों में एक-एक गांव को मॉडल उद्यान गांव के रूप में चमकाने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया गया है। जिला उद्यान डिपार्टमेंट ने ब्लाकों में गांवों के एक-एक गांव और किसानों के नाम फाइनल करके सूची तैयार कराई है। जल्द ही इन गांवों को मॉडल उद्यान गांव बनाने के लिए तमाम योजनाएं दौड़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - नगर पालिका के चेयरमैन मोहन साहू हाईकोर्ट के आदेश पर फिर हुए बहाल

जिला उद्यान अधिकारी डाँ. रमेश पाठक ने बताया कि योजना के तहत हमीरपुर जिले के सुमेरपुर ब्लाक में पचखुरा बुजुर्ग, कुरारा ब्लाक में सरसई, मुस्करा ब्लाक में गुंदेला, मौदहा ब्लाक में पाटनपुर, सरीला ब्लाक में चंडौत डांडा और राठ ब्लाक में बसला गांव मॉडल उद्यान गांव बनाने के लिए चयनित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट पुलिस ने जनपद के 22 कामगार मजदूरों को तेलंगाना से मुक्त कराया

जिला उद्यान निरीक्षक घनश्याम सोनकर ने बताया कि चयनित गांवों को मॉडल उद्यान गांव के रूप में विकसित करने के लिए कई कार्यक्रम कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अटल भूजल योजना में इस बार 2985 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करने को किसानों को स्प्रिंकलर सेट मिलेंगे जिन पर 12.31 करोड़ रुपये का अनुदान भी किसान पाएंगे।

मॉडल उद्यान गांवों में स्थापित होगी फूड प्रोसेसिंग यूनिट

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि सुमेरपुर, कुरारा, मौदहा, मुस्करा, राठ और सरीला ब्लाक में चयनित एक-एक गांव चयनित किए गए है। इन गांवों को मॉडल गांव के रूप में चमकाने के लिए तमाम योजनाओं की सौगात दी जाएगी। बताया कि गांवों में उद्यान डिपार्टमेंट पॉली हाउस, पैक हाउस, ड्रिप, स्प्रिंकलर सेट, पैक हाउस, हाई ब्रिड शाक भाजी उत्पादन व फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना कराई जाएगी।

मॉडल उद्यान गांवों में मशीनीकरण की खेती जैसे होंगे कार्य

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि सभी ब्लाकों के मॉडल उद्यान गांव के लिए एक-एक चयनित गांवों में मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती, व पुराने बागों का जीर्णोंद्धार कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांवों में माडल पौधशाला की स्थापना के साथ ही औषधीय फसलों की खेती भी शुरू कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अलावा मसाला उत्पादन, प्रबंधन पैक हाउस के साथ ही मशीनीकरण की खेती जैसे कार्य भी कराए जाएंगे।

अटल भूजल योजना से 57 गांवों की बदलेगी सूरत

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि अटल भूजल योजना में हमीरपुर जिले के सुमेरपुर, मुस्करा, मौदहा और सरीला ब्लाक के 57 गांव चयनित है जहां के किसानों को ड्रिप, स्प्रिंकलर सेट, मिनी स्प्रिंकलर सेट व पोर्टबल स्प्रिंकलर सेट प्राथमिकता पर मुहैया कराए जाएंगे। बताया कि करीब 1000 किसानों को अटल भूजल योजना से संतृप्त कराया जाने की तैयारी है। किसानों को सिंचाई यंत्र पर 12.31 करोड़ रुपये का अनुदान भी मिलेगा।

हिस

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0